Friday, 22nd November, 2019

चलते चलते

चीन से दिवाली के झालर ले आये थे शी जिनपिंग, एयरपोर्ट पर बेचकर कमा लिए ढाई हज़ार रुपये

11, Oct 2019 By Ritesh Sinha

मामल्लपुरम. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर मामल्लपुरम पहुँच गए हैं, सूचना मिली है कि जिनपिंग अपने साथ चीन से दिवाली के झालर भी लेकर आये थे, इंडिया में कदम रखते ही उन्होंने उन झालरों को बेच दिया और ढाई हज़ार रुपये कमा लिए।

xi-jinping
पहले धंधा!

दरअसल, चाइनीज लोग ‘बिजनेस’ का कोई भी मौका हाथ से जाने नहीं देते हैं, चीन के राष्ट्रपति दिवाली से ठीक पहले भारत आ रहे हैं अतः उन्होंने अपने स्टाफ से कह दिया था कि प्लेन में झालर के सौ डिब्बे भी लोड कर देना! वहाँ जाकर बेच देंगे!

और ऐसा हुआ भी, इंडिया में कदम रखते ही जिनपिंग ने ‘दस का एक-दस का एक’ चिल्लाना शुरू कर दिया था! देखते ही देखते उन्होंने अपना पूरा माल बेच भी लिया और ढाई हज़ार रुपये कमा लिए!

चीनी राष्ट्रपति के साथ आये एक सपोर्ट स्टाफ, जेमी वैंग ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि, “अभी दिवाली आने वाली है, ऐसे में झालर तो बिकने ही थे, इसलिए राष्ट्रपति जी ने मौका देखकर चौंका मार दिया! वो क्या है ना, आजकल यहाँ भी चाइनीज सामान के बहिष्कार वाला लफड़ा शुरू हो गया है, ऐसी में हमारे कुछ झालर फैक्ट्री में बच जाते थे!

लेकिन अब कोई टेंशन नहीं है, स्वयं राष्ट्रपति जी मैदान में कूद पड़े हैं! वैसे भी वो अभी मेहमान बनकर आये हैं, ऐसे में अगर वो लाइट बेचना शुरू कर देंगे तो भला कोई मना कैसे कर सकता है? बस, भारतीयों की इसी कमजोरी का फायदा उठाकर नाश्ता-पानी का खर्चा निकाल लिया!” -जेमी ने आगे बताया।

“..और क्या-क्या लाए हैं?” -ऐसा पूछे जाने पर जेमी ने बताया कि, “सोन पापड़ी के डिब्बे, नकली दीये, नकली पटाखे सब लेकर आए हैं!”

उधर, मोदीजी को जब इस घटना की जानकारी मिली तो वो ‘Make in India’ के पोस्टर के सामने माथा पकड़कर बैठ गये।



ऐसी अन्य ख़बरें