Friday, 23rd August, 2019

चलते चलते

"अगले साल कौन से कलर की ड्रेस पहननी है!" -G-20 नेताओं में बनी सहमति

28, Jun 2019 By Ritesh Sinha

ओसाका. जापान में चल रहे G-20 समिट से एक बड़ी खबर आ रही है, खबर है कि विश्व के सभी बड़े नेताओं में एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर सहमति बन गई है। जी नहीं, उनकी सहमति जलवायु परिवर्तन या आतंकवाद के मसले पर नहीं है, बल्कि ये नेता इस बात पर सहमत हो गए हैं कि अगले साल G-20 सम्मलेन में कौन से कलर की ड्रेस पहनकर आना है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने काले रंग की कोट पहनने का प्रस्ताव रखा था, जिसे सभी नेताओं ने मुंडी हिलाकर स्वागत किया।

leaders
लगभग यही ड्रेस कोड रहेगा

इस डेवलपमेंट को एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। हालाँकि ड्रेस कोड के अलावा अन्य किसी मुद्दे पर कोई ख़ास प्रगति नहीं हुई है।

जलवायु परिवर्तन पर चल रही बहस के दौरान ‘ट्रंप’ बीड़ी पीने चले गए थे और आतंकवाद पर चल रही बहस के दौरान शी जिनपिंग कैंडी क्रश खेल रहे थे। फिर भी, अगले साल का ‘ड्रेस कोड’ फिक्स हो जाना, इस बात का सबूत है कि ये नेता सिर्फ हाथ मिलाने या फोटो खिंचवाने के लिए नहीं मिलते, बल्कि कुछ काम भी करते हैं।

कंपनी से मिले पैसों में अपनी जेब से आधा पैसा डालकर जापान गये हमारे रिपोर्टर ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस समिट में कई महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाया। उन्होंने कहा कि, “लहसुन छीलने में लगने वाला समय 90% तक घट गया है, जो सामान्य मानवी के लिये बहुत बड़ी राहत है! इसके अलावा धोनी भी थोड़ी बहुत लय में नज़र आ रहे हैं जो राहत का संकेत हैं!”

विश्व के सभी बड़े नेताओं ने मोदीजी द्वारा उठाये गये मुद्दों को और अधिक उठाने की एक्टिंग करते हुए उन्हें चुनाव में मिली भारी जीत की बधाई भी दी। आखिर में कैमरामेन ने G-20 नेताओं से कहा कि, “ऐसे मुस्कुराइये जैसे बहुत बड़ा तीर मार दिया हो!” कैमरामेन का आदेश पाते ही विश्व के सभी बड़े नेता ट्रंप की अगुवाई में मुस्कुराने लगे, इसी दौरान उचित समय जानकर कैमरामेन ने ग्रुप फोटो निकाल लिया। समिट का समापन कर दिया गया।



ऐसी अन्य ख़बरें