Sunday, 18th November, 2018

चलते चलते

बहुत दिन से किसी विदेश दौरे पर नहीं गए मोदीजी, ट्रम्प ने फोन करके पूछा-"Are you Ok?"

09, Jul 2018 By Ritesh Sinha

वाशिंगटन/नयी दिल्ली.  प्रधानमंत्री मोदी अपने विदेश दौरों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन कुछ दिनों से उनके विदेश दौरों पर ब्रेक लग गया है, कोई प्लान ही नहीं बन पा रहा है। उन्होंने पिछले एक महीने से किसी भी नये देश का दौरा नहीं किया है। आखिरी बार वो ‘SCO’ समिट में हिस्सा लेने चीन गये हुए थे।

Modi- Sushma
मोदीजी आपका पासपोर्ट तो मैंने ब्लाक नहीं किया, फिर आप विदेश क्यों नहीं जा रहे? :सुषमा जी

उधर, विश्व के अन्य नेता भी मोदीजी को अपने बीच ना पाकर चिंतित हुए जा रहे हैं। शिंजो आबे ने शी जिनपिंग को फोन करके पूछा है कि “तुम्हारे यहाँ आए क्या?” इस पर ‘शी’ ने जवाब दिया कि “कहाँ? एक महीने से दर्शन ही नहीं हुए उनके तो!” इस तरह विश्व भर के नेता एक दूसरे को फोन लगाकर पूछ रहे हैं कि मोदीजी तुम्हारे यहाँ आए क्या? इस बीच ट्रम्प ने सलाह दी कि क्यों ना बेंजामिन नेतान्याहू से पूछा जाए कि “बात क्या है?” वे मोदीजी के फ़ास्ट फ्रेंड भी हैं, उन्हें तो जरूर पता होगा!”

फिर सबने मिलकर नेतान्याहू को फोन लगा दिया, सवाल सुनकर उन्होंने भी अपने हाथ खड़े कर दिए और कहा कि “मुझे कुछ पता नहीं आजकल वे कहाँ हैं!” आखिर में ट्रम्प ने मैटर को अपने हाथों में लिया और घोषणा की-  “मैं खुद मोदीजी को फोन लगाके पूछता हूँ! मसला क्या है?” उन्होंने तुरंत नयी दिल्ली फोन लगाया और हाय-हैलो करने के बजाय सीधे मुद्दे की बात पर आ गए “क्यों भाई! आजकल नज़र नहीं आते! Are you ok? या फिर चुनाव चल रहे हैं तुम्हारे यहाँ?”

इस पर मोदीजी ने जवाब दिया कि “नहीं-नहीं अभी से कहाँ चुनाव! अभी तो चुनाव की तैयारी चल रही है! मैं मिलता हूँ ना किसी दिन हवेली पे! ओके, फोन रखता हूँ! ओके बाई!” -कहते हुए मोदीजी ने फोन काट दिया।

“अजीब आदमी है! दो सौ ग्राम बात भी नहीं किया!” -क्रेडल रखते हुए ट्रम्प बड़बड़ाए। उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय ने स्पष्ट किया है कि तेल की बढ़ती कीमतों का मोदीजी के विदेश दौरों पर कोई असर नहीं पड़ा है, वो जब चाहें दौरा कर सकते हैं। सुषमा जी ने भी बयान जारी करके कहा है कि मोदीजी का पासपोर्ट ‘टनाटन’ है, मैंने उनका पासपोर्ट रद्द नहीं किया है।



ऐसी अन्य ख़बरें