Friday, 22nd November, 2019

चलते चलते

भारत को मिला पहला राफ़ेल विमान तो पाकिस्तान ने किया अपना एयर स्पेस बंद

11, Oct 2019 By Guest Patrakar

आजकल ‘राफेल’ की चर्चा चारों ओर हो रही है क्योंकि फ्रांस ने 36 राफेल विमानों में से पहला विमान भारत को सौंप दिया है। जाहिर है इस खबर से देश तथा वायुसेना का मनोबल बढ़ने वाला है, साथ ही दुश्मन देशों के लिए यह किसी बुरे सपने जैसा है।

rafale
राफेल का खौफ है!

पड़ोसी देश पाकिस्तान पर इस खबर का गहरा असर हुआ है, सुनने में आया है कि पाकिस्तान ने यह ख़बर सुनते ही अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है ताकि भावी हमलों से बचा जा सके। उन्हें शक है कि खेल-खेल में ही इंडिया वाले कोई कार्रवाई ना कर दें।

हमने पाकिस्तान के रक्षामंत्री फ़वाद चौधरी से बातचीत करी, उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि, “हमने तो ख़ुफ़िया रिपोर्ट के आधार पर अपना एयरस्पेस बंद किया है, हमें ख़बर मिली है कि भारत अपने नये विमान की टेस्टिंग हम पर कर सकता है!

जब उनका पायलट मिग-21 जैसे पुराने विमान से हमारा एक विमान धराशायी कर सकता है तो राफ़ेल से तो वो इमरान खान साब का बाथरूम तक उड़ा देंगे! इसलिए हम रिस्क नहीं ले रहे!

इससे भी ज्यादा अफ़सोस की बात ये है कि एंडीया इतना सब कुछ करके चला जाता है, फिर भी कोई मुल्क उन्हें कुछ नहीं कहता कि भाई तुमने ये क्यों किया? सबको अपने बस में कर रखा है मोदी ने!” -फवाद ने आगे बताया।

उधर, भारतीय एयरफोर्स का कहना है कि पाकिस्तान पर हमले की फिलहाल कोई योजना नहीं है, वैसे भी वहाँ हमला करने के लिए कोई छोटा-मोटा प्लेन ही काफ़ी है, उसके लिए राफ़ेल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी!”



ऐसी अन्य ख़बरें