Saturday, 22nd September, 2018

चलते चलते

इमरान के जीतते ही दुनिया भर के सैंकड़ों बच्चे एक साथ बोले- "मेरे पापा पीएम बन गये!"

27, Jul 2018 By Ritesh Sinha

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में हुए असेम्बली के चुनाव में इमरान खान की पार्टी ‘PTI’ ने नवाज शरीफ की पार्टी को हराते हुए जीत दर्ज कर ली है। नतीजों से लगभग स्पष्ट है कि पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ही पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे! उधर, जैसे ही यह खबर आई कि वे ‘वजीर-ए-आजम’ बन सकते हैं, दुनिया भर के लगभग पचास बच्चे ख़ुशी से झूम उठे और चिल्लाने लगे “मेरे पापा तो पीएम बन गये! मज़ा आएगा!” चूँकि, इमरान ने पूरी दुनिया में घूम-घूमकर झंडे गाड़े हैं, इसलिए ये बच्चे पूरी दुनिया में फैल गए हैं, इंडिया में भी! इसके अलावा पूरी दुनिया की लगभग बीस महिलाओं ने भी एक साथ कहा है कि “मेरे शौहर तो पीएम बन गए!”

इस्लामाबाद की ओर भागते बच्चे!
इस्लामाबाद की ओर भागते बच्चे!

हालाँकि, यह ‘पचास बच्चों’ का आंकड़ा सिर्फ एक सरकारी आंकड़ा है, जो अक्सर सच्चाई से बहुत कम होता है। गैर सरकारी आंकड़ों की मानें तो यह आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा हो सकता है। इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि एक आदमी के प्रधानमंत्री बनते ही इतने सारे बच्चों का ‘कल्याण’ हो गया हो!

गौरतलब है कि पाकिस्तान में इन दिनों ‘चुनाव’ जैसा कुछ हो रहा है, जिसके लिए 25 तारीख को वोट डाले गए थे। वोटिंग के बाद नतीजे भी आने शुरू हो गए हैं, जिनसे स्पष्ट है कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान ने बाज़ी मार ली है! इसके अलावा उन्हें ‘शादी डॉट कॉम’ के ब्रांड एम्बेसडर के रूप में भी जाना जाता है।

लंदन से हमारे संवाददाता पीटर गुप्ता ने खबर दी है कि उन्होंने खुद अपनी आँखों से एक महिला को ख़ुशी से पागल होते हुए देखा है। उस महिला के साथ तीन-चार बच्चे भी थे, जो चाइनीज खिलौनों से खेल रहे थे! वह महिला अपने मोबाइल पर चुनाव के रिजल्ट देख रही थीं और जोर-जोर से आने-जाने वालों को बता रही थीं कि ‘मेरे शौहर वजीर-ए-आजम’ बनने वाले हैं!’

जब हमारे रिपोर्टर ने उनसे पूछा कि “तुम लोगों का तो तलाक हो गया था ना?” तो वो इमोशनल हो गईं और फिल्मी अंदाज़ में बोलीं- “कागज़ के दो सफ़ेद टुकड़े हमें जुदा नहीं कर सकते! वजीर-ए-आजम की बीवी तो मैं ही कहलाउंगी! और ये मेरा बेटा ‘शाहजादा’ कहलाएगा!’ -कहते हुए उन्होंने वहीँ पर खेल रहे सबसे बड़े बच्चे को गोद में उठा लिया।

उधर, पाकिस्तान में ‘फर्स्ट लेडी’ के इतने सारे दावेदार हो गए हैं कि इस पोस्ट के लिए भी अलग से चुनाव करवाना पड़ सकता है। जो भी इस चुनाव में जीतेगी उसे ही ‘प्रधानमंत्रीणी’ कहलाने का मौका मिलेगा!



ऐसी अन्य ख़बरें