Saturday, 22nd September, 2018

चलते चलते

मोदी जी ने रवांडा में जो 200 गायें गिफ़्ट की थीं, रात उनमें से 10 कम हो गयीं

26, Jul 2018 By बगुला भगत

किगाली/लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रवांडा के किसानों को जो 200 गायें गिफ़्ट कीं, उनमें से 10 गायें कम पायी गयी हैं। पीएम के गिफ़्ट का हाई प्रोफ़ाइल मामला होने की वजह से पूरे रवांडा की पुलिस गायों को ढूँढने में लगी हुई है लेकिन अभी तक सिर्फ़ उनका गोबर ही हाथ लगा है।

Modi-Cow-Rwanda1
गायों का हाल-चाल पूछते मोदी जी

पीएमओ के सूत्रों के अनुसार, जब मोदी जी रवांडा से युगांडा के लिए निकल रहे थे तो राष्ट्रपति कमागे से बोले, “चलो मित्र, एक बार उन गायों को भी देखता चलूँ। पता नहीं फिर कब आना होगा!” यह सुनकर कमागे पता नहीं क्यों आनाकानी करने लगे लेकिन जब मोदी जी नहीं माने तो उन्हें चलना पड़ा।

मगर जब वो वहाँ पहुँचे तो यह देखकर सन्न रह गये कि उनमें से दस गायें अपने बाड़े में नहीं थीं। उन्होंने कमागे से पूछा, “ये गायें कम कैसे हो गयीं? एक ही रात में कहाँ चली गयीं…?”

“अगर हमारे देश में इस बात का पता चल गया तो आफत आ जायेगी!” -मोदी जी ने घबराते हुए कहा। इस पर कमागे ने गायों को ढूँढने का आश्वासन दिया और उन्हें लेकर जल्दी से एयरपोर्ट रवाना हो गये।

इधर, इस ख़बर के फैलते ही भारत से 200 गौरक्षकों का दल युगांडा के लिये रवाना हो गया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें हरी भगवा झंडी दिखाकर रवाना किया। ये गौरक्षक दो महीने तक रवांडा में ही रुकेंगे और तसल्ली हो जाने के बाद ही वापस लौटेंगे।

“क्या यह दूसरे देख के मामलों में दख़लअंदाज़ी नहीं है?” -यह सवाल पूछने पर योगी जी बोले, “जब गायें हमारी हैं तो ख़्याल भी तो हम ही रखेंगे! और फिर उन अफ्रीकियों का क्या भरोसा! हमारी गौमाताओं को…” कहते-कहते वो भावुक हो उठे और अपने डबल एसी वाले रूम में साधना करने चले गये।



ऐसी अन्य ख़बरें