Tuesday, 22nd October, 2019

चलते चलते

ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले भारी जुर्माने से घबराये दुबई के शेख, अपना भारत दौरा रद्द किया

04, Sep 2019 By Ritesh Sinha

दुबई. ऐसा माना जाता है कि संयुक्त अरब अमीरात में शेखों के पास बहुत पैसा है और वे कुछ भी खरीद सकते हैं, खासकर अबूधाबी और दुबई के शेख! लेकिन भारत में लागू किये गए नए ट्रैफिक नियमों ने उन्हें भी सोचने के लिए मज़बूर कर दिया है। यही वजह है कि दुबई के सुल्तान शेख मोहम्मद बिन राशिद ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है, ये कहते हुए कि अगर किसी ट्रैफिक वाले ने पकड़ लिया तो मेरा खजाना ही खाली हो जाएगा।

sheikh
इतने पैसे तो मेरे पास भी नहीं हैं!

गौरतलब है कि एक सितंबर से भारत के अधिकांश राज्यों में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है, जिसमें ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर भारी-भरकम जुर्माने का प्रावधान रखा गया है। जुर्माने की रकम देखकर दुबई के शेखों के भी होश उड़ गये हैं।

UAE के सुल्तान ने शेखों को एडवायजरी जारी करते हुए कहा है कि इंडिया जाने से पहले दो-तीन तेल का कुआँ बेचकर ही जाएँ, वहाँ जाकर ट्रैफिक पुलिस के पास उधारी करने की जरूरत ना पड़े।

दुबई में सुल्तान के अरबपति प्रवक्ता शेख हुमैद ने दौरा रद्द होने की सूचना देते हुए कहा कि, “पिछले दिनों जब मोदी जी अरब आये थे तो उन्होंने H.H. शेख राशिद को भी अपने देश आमंत्रित किया था! इसी सिलसिले में सुल्तान साब इंडिया जाने का कार्यक्रम बना रहे थे!

इसी बीच वहाँ नया ट्रैफिक रूल आ गया! नये रूल्स में जुर्माने की रकम देखकर हमारे सुल्तान साब का इरादा ही बदल गया! उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया! वहाँ गये और ट्रैफिक पुलिस ने चालान काट दिया तो कुआँ बेचकर जुर्माना भरना पड़ेगा भाईसाब! गाड़ी जब्त कर ली तो करोड़ों का नुकसान होगा सो अलग! इतने पैसे नहीं हैं हमारे पास!”

दरअसल, शेखों को डर है कि अगर इंडिया में तीन-चार बार पकड़े गये तो बिल्डिंग की छत पर हेलीपैड बनाने या गोल्फ-कोर्स बनाने के लिए पैसे नहीं बचेंगे, इसलिए अभी भारत दौरा करना खतरे से खाली नहीं है।



ऐसी अन्य ख़बरें