Monday, 26th August, 2019

चलते चलते

हर बार नये नंबर से फोन करने वालों को होगी काला पानी की सजा, सरकार लाएगी बिल

13, Aug 2019 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. भारत में कुछ नमूने ऐसे भी हैं जो हर महीने अपना फोन नंबर चेंज करते रहते हैं, जब भी हमें उनका फोन आता है तो दो-तीन मिनट तो जान-पहचान करने में ही निकल जाते हैं। जब उनसे पूछो कि, “नंबर चेंज कर लिया क्या?” तो वे चिंपांजी की तरह हँसते हुए कहते हैं कि, “हाँ, ये नया नंबर है, सेव कर लो!”

Phone Call काला पानी
ये किसका नंबर है?

सस्ता सिम और सस्ता प्लान आने के बाद तो यह समस्या और विकराल हो गयी है।

खैर, इस महामारी पर अब केंद्र सरकार की भी नज़र पड़ गई है। टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने घोषणा की है कि हर महीने अपना नंबर चेंज करने वालों को सबक सिखाने के लिए संसद के अगले सत्र में एक कठोर कानून लाया जाएगा।

नये बिल में ऐसे लोगों को दस साल काला पानी की सजा का प्रावधान किया जाएगा। पचास हज़ार रुपये का जुर्माना भी लगेगा सो अलग! मंत्री जी की इस घोषणा के बाद माना जा रहा है कि IT मंत्रालय ने पहली बार कोई अच्छा काम किया है।

फ़ेकिंग न्यूज़ से बात करते हुए रविशंकर प्रसाद जी ने बताया कि, “पता नहीं बार-बार फोन नंबर चेंज करने से इन लोगों को क्या हासिल होता है! एक नंबर रखो, कौन सा तुम्हें SIM’s का म्यूजियम बनाना है! दस बार समझाओ फिर भी ये लोग अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आते!

अपने आप को अजीत डोवाल का चेला समझने वाले इन लोगों को लाइन में लाना बहुत जरूरी हो गया था, इसीलिए हम यह कानून लेकर आये हैं! बाद में अगर जरूरत पड़ी तो इनका नंबर आधार से भी लिंक करवा देंगे!” -मंत्री जी ने आगे बताया।

उधर, इस समस्या से परेशान एक इंजीनियर युवक नीतीश मिश्रा ने बताया कि, “मेरा एक दोस्त है निखिल, वो हर बार अपना नबर चेंज कर देता है! कई बार तो नया नंबर देखकर मैं फोन भी नहीं उठाता! ऐसे लोगों तो अंडमान की जेल भेजने के ही लायक हैं!” -नीतीश ने नये बिल का समर्थन करते हुए कहा।



ऐसी अन्य ख़बरें