Friday, 22nd November, 2019

चलते चलते

जहाँ काम करता था उसी दुकान के गल्ले से पैसे चुराता हुआ पकड़ा गया रोबोट, जापान की है घटना

08, Nov 2019 By Ritesh Sinha

टोक्यो. कहा जाता है कि जापान के लोग बाकी दुनिया से दस कदम आगे रहते हैं, खासकर टेक्नोलॉजी के मामले में तो उनका कोई सानी नहीं है! टोक्यो से आई एक अनोखी खबर इस बात को और पुख्ता बना देती है।

robot
ये रहा फत्तन..

शहर के पॉश इलाके में एक मशहूर कॉफी शॉप है जहाँ तैनात तीन रोबोट, शॉप में आये ग्राहकों को कॉफ़ी परोसते हैं, इसी कॉफ़ी शॉप में काम करने वाला ‘फत्तन’ नाम का एक रोबोट दुकान के गल्ले से पैसे चुराता हुआ पकड़ा गया है।

इस खबर ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया है, लोग समझ नहीं पा रहे कि इस चोरी की सराहना की जाए या आलोचना! ये देश इतना आगे बढ़ चुका है कि वहाँ चोरी भी अब रोबोट करने लगे हैं।

हुआ यूँ कि जब यह घटना घटी तब कॉफ़ी शॉप के मालिक मि. अकीतो टेम्पा, किसी काम से बाहर गये हुए थे, रोबोट को लगा कि पैसे चुराने का यह सबसे अच्छा समय है। उसने सीसीटीवी कैमरा वगैरह बंद कर दिया और गल्ले से पाँच सौ ‘येन’ निकाल लिए।

हालाँकि कॉफ़ी शॉप के मालिक मि. अकीतो ने गल्ले के पास एक छोटा सीसीटीवी कैमरा अलग से लगा रखा था जिसकी जानकारी किसी को नहीं थी, फत्तन इस कैमरे से छुप नहीं पाया और एक घंटे में ही पकड़ा गया।

पुलिस स्टेशन में चाय पी रहे फत्तन ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि, “ये सब मैंने ‘मियो’ के लिए किया है, वो सामने वाले स्टोर में सेल्सवुमन का काम करती है, उसने ही मुझे चोरी करने के लिए उकसाया है!”

उधर, इस घटना के बाद ‘रोबोट्स अच्छे हैं या बुरे?’ इस मुद्दे पर फिर से बहस छिड़ गयी है। भारत के मारवाड़ियों ने तो एक सुर में कहा है कि अगर रोबोट गल्ले से पैसे चुराना सीख गया है तो हमें इस मशीन की कोई जरूरत नहीं है!

वहीँ पाकिस्तान के लोगों ने कहा है कि अगर ये काम भी रोबोट करने लगें तो हम क्या करेंगे?



ऐसी अन्य ख़बरें