Wednesday, 21st November, 2018

चलते चलते

आईआईटी के छात्रों ने बनायी अनोखी मशीन, बाइक की गर्म सीट से पैदा करेंगे बिजली

03, May 2018 By Guest Patrakar

एजेंसी. बढ़ती गर्मी थमने का नाम नहीं ले रही है, पहले जहाँ एक बाइक में चार-चार लोग आराम से सवारी कर लेते थे, वहीँ आज एक बंदा भी अपनी तशरीफ़ रखने से डर रहा है। गर्मियों में धूप में रखी ‘बाइक’ की सीट इतनी गर्म हो जाती है कि अंडा रखो तो आमलेट बन जाए और राहुल गाँधी आलू रख दें तो कटलेट बन जाए।

बाइक
अपनी बाइक का ट्रायल दिखाता विक्रांत

लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, IIT दिल्ली के एक अविष्कार के बाद लोग खुद अपनी बाइक धूप में रखेंगे और सीट गर्म करने की कोशिश करेंगे! आईआईटी दिल्ली के होनहार छात्रों ने एक ऐसी मशीन बनायी है, जो बाइक की गर्म सीट से बिजली पैदा करेगी। गर्म सीट से निकली बिजली से न केवल बाइक चलेगी बल्कि फोन भी चार्ज किया जा सकेगा।

इस मशीन में एक और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है- बायो गैस! यानि अगर आप गाड़ी में बैठकर ‘गैस’ छोड़ने के शौक़ीन हैं तो इसी गैस से आपके बाइक की रफ़्तार दोगुनी हो जाएगी!

मशीन की खोज करने वाले विक्रांत शर्मा ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “मुझे बचपन से कुछ बड़ा करने का बहुत शौक था! एक बार तो मैंने चीज़ों को बड़ा करने की दवाई बनाने की ठान ली थी मगर वो प्रोजेक्ट फ़्लॉप हो गई! फिर एक दिन मेरे दोस्त ने नयी बाइक खरीदी तो मैं उससे जलने लगा! उससे भी ज़्यादा जलन तब हुई जब उसने मुझे बाइक की पिछली सीट में बैठने को कहा! पिछली वाली सीट बहुत गर्म थी, जैसे ही मैं बैठा तो झटके से उछल पड़ा और मैं बरनॉल लगाने सीधे घर आ गया! फिर मैंने बहुत मेहनत की और आग उगलती बाइक की सीट से बिजली बनाने की मशीन बना ली!”

विक्रांत अपनी खोज का पूरा श्रेय अपने दोस्त को देते हैं। बाद में विक्रांत की इस खोज में उसके तीन दोस्तों ने एक नया आयाम जोड़ दिया। उन्होंने लोगों की गैस की दिक़्क़त को पाइप लगाकर इंजन से जोड़ दिया! यानि इंजन को डबल फ़्यूल सोर्स मिलने लगा!”

विक्रांत के दोस्त चमन ने दावा किया कि ‘बायो गैस’ से जुड़ने के बाद बुरे वक़्त में गाड़ी को पेट्रोल पंप तक ले जाया जा सकता है। जहाँ एक ओर गाड़ियाँ प्रदूषण में इज़ाफ़ा कर रही हैं, वहीं ऐसे अविष्कार पर्यावरण को बचाने के काम आ सकते है। वैसे भी ऐसे अविष्कारों से जनता को कोई दिक़्क़त भी नहीं है! जब तक कोई IIT का छात्र आंदोलन ज्वाइन नहीं कर रहा तब तक लोग कुछ भी सह सकते हैं!



ऐसी अन्य ख़बरें