Monday, 17th June, 2019

चलते चलते

अब आप घर बैठे प्रिडिक्ट कर सकते हैं राहुल गाँधी का भाषण, IIT कानपुर के छात्रों ने बनाया एप्प

02, Nov 2018 By Ritesh Sinha

कानपुर. आईआईटी कानपुर के होनहार छात्रों ने एक ऐसा एप्प तैयार किया है जिसकी मदद से आप घर बैठे ही यह पता लगा सकते हैं कि राहुल गाँधी आज क्या बोलने वाले हैं। इस एप्प का नाम ‘टाइम-पास’ रखा गया है क्योंकि ज्यादातर लोग उनका भाषण टाइम पास के लिए ही सुनते हैं। एप्प को बनाने वाले छात्रों ने दावा किया है कि यह एप्प सौ प्रतिशत सटीक भविष्यवाणी कर सकता है।

rahul-mobile
खुद पर बनी एप्प लांच करते राहुल गाँधी

मोबाइल एप्प में अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया गया है जिसकी तारीफ खुद कांग्रेस अध्यक्ष करते रहे हैं। टाइम-पास एप्प के 10% प्रतिशत हिस्से में आलू चिप्स, 20% हिस्से में नीरव मोदी, 25% हिस्से में मोबाइल फैक्ट्री और 45% हिस्से में राफेल जेट संबंधित कोड डाले गए हैं जो एक साथ मिलकर उनका भाषण प्रिडिक्ट कर सकते हैं।

इस एप्प को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रमेश चौरसिया ने बताया कि, “देखिए! राहुल गाँधी का भाषण हर जगह लगभग एक जैसा ही होता है, इसलिए उनका भाषण प्रिडिक्ट करना कोई बड़ी बात नहीं है! इस एप्प को आप डाउनलोड कर लीजिए और उनका भाषण शुरू होने से तीन घंटे पहले ही ये आपको सारी जानकारी उपलब्ध करा देगा!” -कहते हुए वे आज की भविष्यवाणी दिखाने लगे।

“ये कुछ-कुछ मौसम की भविष्यवाणी जैसा ही है, फर्क सिर्फ इतना है कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी हर बार गलत साबित होती है और हमारी हर बार सही! मध्य प्रदेश में इस एप्प की टेस्टिंग की जा चुकी है और अच्छे रिजल्ट सामने आए हैं!” -चौरसिया जी ने आगे बताया।

साथ ही रमेश ने यह भी बताया कि वो प्रधानमंत्री मोदी पर भी एक एप्प तैयार कर रहे हैं। चूँकि मोदी जी लंबे-लंबे भाषण देने के लिए कुख्यात हैं अतः उनके भाषण को छोटा करने के लिए ‘कैंची’ एप्प बनाया जा रहा है। इस एप्प को बनाने के लिए रमेश, अपने दोस्त ‘संबित’ की मदद भी ले रहा है।



ऐसी अन्य ख़बरें