Sunday, 8th December, 2019

चलते चलते

Google में 'Disaster' लिखने पर आ रही है करण जौहर की तस्वीर, Victim लिखने पर पंड्या और राहुल की!

16, Jan 2019 By Ritesh Sinha

एजेंसी. सूचना मिली है कि मशहूर सर्च इंजन ‘Google’ फिर से पागल हो गया है और उल्टे-सीधे परिणाम दिखा रहा है। कल ही सुरेश नाम के एक बंदे ने जब गूगल में ‘Disaster’ सर्च किया तो बाढ़, आँधी, तूफ़ान की फोटो दिखाने के बजाय, स्क्रीन पर करण जौहर का फोटो आ गया। यह देखकर सुरेश का दिमाग घूम गया। उसने थोड़ी देर बाद ‘Victim’ भी सर्च किया, इस बार भी गरीब बेसहारा लोगों की जगह स्क्रीन पर केएल राहुल और पंड्या का फोटू दिखने लगा। विशेषज्ञों की मानें तो ‘अल्गोरिदम’ में खराबी आने की वजह से ऐसा होता है।

coffee
कुछ डरावने दृश्य!

हालाँकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब गूगल से ऐसी गलतियाँ हो रही हों! इससे पहले भी गूगल ‘Idiot’ लिखने पर डोनाल्ड ट्रम्प और भिखारी लिखने पर इमरान खान की फोटो दिखा चुका है।

माना जा रहा है कि गूगल में यह खराबी उस चैट शो के बाद आई है जिसमे करण जौहर ने पंड्या और राहुल की वॉट लगा दी थी।

गूगल के अल्गोरिदम को लगा कि मि. करण जौहर किसी ‘Disaster’ से कम नहीं हैं जिनकी कॉफ़ी के चक्कर में टीम इंडिया के दो खिलाड़ी टीम से बाहर हो गए। यही वजह है कि गूगल ने ‘Disaster’ के रिजल्ट्स में सुनामी, ज्वालामुखी, बाढ़, आँधी-तूफ़ान या भूकंप को नीचे धकेल दिया और करण जौहर को टॉप में लाकर रख दिया। वहीँ दूसरी ओर Victim वाले खाँचे में राहुल और पंड्या को सबसे टॉप में पहुँचा दिया।

इस घटना के बाद नेटीजंस ‘गूगल’ को अपना ‘अल्गोरिदम’ सुधारने की धमकी देने लगे। वहीँ, कुछ लोग गूगल के बचाव में उतर आए हैं, खुद सुरेश का कहना है कि सर्च इंजन ने जो किया, बिल्कुल ठीक किया है।

“देख भाई! जब अचानक कोई बहुत बड़ी विपत्ति आ जाए तो उसे ‘आपदा’ कहा जाता है, इंग्लिश में बोले तो Disaster. अब राहुल और पंड्या के लिए ‘कॉफ़ी विद करण’ आपदा नहीं है तो और क्या है? इसलिए मैं गूगल के साथ kखड़ा हूँ! जिनको बाढ़ का फोटो देखना है वो Flood लिखकर काम चला लें लेकिन ‘Disaster’ पर तो अपने करण भाई का ही कब्ज़ा रहेगा!” -सुरेश ने तर्क दिया।

विशेषज्ञों का तो यह भी मानना है कि अगर धोनी ने पिछले दो मैचों में अर्धशतक ना लगाया होता तो अब तक ‘संन्यास’ लिखने पर गूगल धोनी की फोटो दिखाना शुरू कर देता।



ऐसी अन्य ख़बरें