Thursday, 25th April, 2019

चलते चलते

"Google+ में लीक करने लायक भी कुछ है!" -यह जानकर चौंक पड़े Google के CEO

09, Oct 2018 By Ritesh Sinha

कैलिफोर्निया. फेसबुक को टक्कर देने के लिए लिए गूगल ने भी Google+ नाम का एक सोशल नेटवर्किंग साइट लांच किया था, अब लगता है कि इसने सच में फेसबुक को टक्कर देना शुरू कर दिया है, वो भी डाटा लीक के मामले में! खबर मिली है कि इस साइट में सेंधमारी करके पाँच लाख लोगों की निजी जानकारी चुरा ली गई है।

google+
Google+ से पल्ला झाड़ते पिचाई

एक ओर जहाँ फेसबुक से पाँच करोड़ लोगों की निजी जानकारी लीक हुई थी, वहीँ Google+ से पाँच लाख लोगों की जानकारी लीक हो गई है। माना जा रहा है कि Google+ की औकात के हिसाब से पाँच लाख की संख्या बहुत बड़ी है।

उधर, गूगल के CEO सुंदर पिचाई को जैसे ही पता चला कि Google+ में लीक करने लायक भी कुछ ‘माल’ है तो वो दांतों तले उँगलियाँ दबाने को मज़बूर हो गए। उन्होंने अपने इंजीनियरों से एक बार फिर से पूछा- “क्या सच में डाटा लीक हुआ है? लेकिन ये डाटा आया कहाँ से? इसे तो अब बुरुंडी और नाइजीरिया के लोग भी यूज नहीं करते! और फिर हमारे पाँच लाख यूजर्स भी बन गए और मुझे पता तक नहीं चला!”

बाद में इंजीनियरों ने उन्हें बताया कि “जैसे इंडिया में लोग सब्जी-भाजी लेने पर धनिया फ्री में मांगते हैं ना, उसी तर्ज़ पर हमने Gmail के साथ Google+ का अकाउंट जबरदस्ती देना शुरू कर दिया था! इसी चक्कर में हमारे भी कुछ यूजर्स बन गए थे! उसी में से कुछ माल लीक हुआ है!”

“लेकिन घबराने की बात नहीं है, हमारे पास ना किसी के शादी के फोटो हैं ना सगाई के! ना पप्पू वाले जोक्स हैं और ना ही रजनीकांत वाले! ये तो सफ़ेद हाथी थी हमारे लिए, बस पाल रहे थे, कबाड़ी वाले भी दूर से नमस्कार करके निकल जाते थे!” -चीफ Techie ने आगे बताया। बाद में पिचाई ने इस चकल्लस को तुरंत बंद करने का आदेश दे दिया।



ऐसी अन्य ख़बरें