Tuesday, 25th September, 2018

चलते चलते

एलोन मस्क ने बनाया अनोखा रोबोट, नहाते समय हाथ से साबुन छूट जाए तो ढूंढकर लाएगा

10, Jul 2018 By Ritesh Sinha

एजेंसी. नहाते समय अक्सर ऐसा होता है कि साबुन हाथ से छिटककर दूर चला जाता है, और पता ही नहीं चलता कि कहाँ छुप गया! आप उसे ढूंढते रहो और वो हाईड-एंड-सीक खेलता रहता है। कुछ साबुनों को तो श्राप मिला हुआ है कि वे उसी समय आपके हाथों से गिर जाते हैं, जब आपकी आँखों के आसपास झाग लगा हुआ हो, फिर आप अपनी आँख भी नहीं खोल सकते! पूरा अंदाज़े से काम चलाना पड़ता है!

soap-foam
आँख बंद करके साबुन ढूंढता एक शख्स

लेकिन अब यह समस्या कुछ ही दिनों की मेहमान है, एलोन मस्क ने एक ऐसा रोबोट बनाने का दावा किया है, जो साबुन ढूंढकर लाने में माहिर है। इस मिनी रोबोट को अपने साथ बाथरूम में ले जाइए और साबुन ढूंढकर लाने का काम इसके कंधों पर डाल दीजिए।

टेस्ला कंपनी ने इस रोबोट का नाम ‘सोप डिटेक्टर’ दिया है, जिसे प्यार से ‘सोडी’ भी कहा जाता है। साथ ही कंपनी ने अलग से बयान जारी करके कहा है कि ‘सोडी’ का पंजाब से कोई लेना-देना नहीं है।

“यह रोबोट कैसे काम करता है?” -ऐसा पूछे जाने पर ‘मस्क’ ने बताया कि “देखिए! इसमें पावरफुल सेंसर लगे हुए हैं, जो किसी भी ब्रांड के सोप को पहचान लेते हैं! अगर नहाते वक़्त साबुन गिर जाए तो आपको सिर्फ इतना कहना है- ‘बेटा सोडी! साबुन दो!’ जैसे ही आप ऐसा कहेंगे, यह रोबोट एक्टिव हो जाएगा, और उस साबुन को पाताल से भी ढूंढकर आपकी हथेली में रख देगा!”

टेस्ला कंपनी के इस नये अविष्कार से इंडिया के इंजीनियरिंग छात्र खासे प्रभावित हुए हैं। मैकेनिकल के छात्र भावेश ने बताया कि “देखिए! इस रोबोट से मेरे जैसे लोगों को बहुत फायदा होगा जो हर रोज़ नहाने में यकीन रखते हैं! मैं तो बाथरूम में गाने गुनगुनाते हुए ही नहाता हूँ, और अक्सर साबुन छूट जाता है! जब तक साबुन ढूंढकर लाओ तो कौन सा गाना गुनगुना रहा था, यही भूल जाता हूँ! इसलिए मैं तो इसे जरूर खरीदूँगा!”



ऐसी अन्य ख़बरें