Tuesday, 19th November, 2019

चलते चलते

अब चार साल के लिए 'फ़ुटबॉल' को कैसे भूल जाएंगे भारत के लोग, वैज्ञानिक कर रहे हैं जाँच

16, Jul 2018 By बगुला भगत

न्यूयॉर्क/नयी दिल्ली. चमत्कारों की धरती भारत में एक से बढ़कर एक अजीबो-ग़रीब घटनाएँ होती रहती हैं। कभी दीवार पर साईं की तस्वीर दिख जाती है तो कभी गणेशजी की मूर्ति दूध पीने लगती है। लेकिन यहाँ हर चार साल बाद एक इनसे भी बड़ी हैरतअंगेज़ घटना होती है, जब करोड़ों लोग अचानक से ‘फ़ुटबॉल’ का नाम भूल जाते हैं।

Football-meri-doosri-country
फ़ुटबॉल का नाम याद करती एक युवती

इस अनोखी घटना से दुनिया भर के वैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक हैरान हैं। इसलिए संयुक्त राष्ट्र और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी मिलकर इस रहस्य की जांच करा रहे हैं कि करोड़ों लोगों के दिमाग़ से अचानक कोई चीज़ चार साल के लिए कैसे ग़ायब हो जाती है!

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर पीटर बॉन्ड ने बताया कि “भारत में दो घटनाएँ हर चार साल बाद घटती हैं, एक कुंभ का मेला और दूसरी फ़ुटबॉाल का याद आना! कुंभ के मेले की तरह फ़ुटबॉल का वर्ल्ड कप भी हर चार साल बाद आता है और लगभग एक महीने तक चलता है।”

“इस दौरान पूरी दुनिया में फ़ुटबॉल के सबसे ज़्यादा फ़ैन भारत में पैदा हो जाते हैं लेकिन वे एक महीने बाद अचानक भूल जाते हैं कि फ़ुटबॉल किस चीज़ का नाम है! मैच देखना तो दूर, वे चार साल तक उसका नाम तक नहीं लेते। है ना कमाल!”

“सलेक्टिव स्मृति-लोप की ये ख़ास बीमारी इंडिया के लोगों में ही पायी जाती है। वे और भी कई चीज़ों को कुछ सालों के लिए भूल जाते हैं। जैसे कि पांच साल पहले उन्हें कौन सी पार्टी ने लूटकर चू@#$ बनाया था, वे ये भी भूल जाते हैं।” -प्रो. बॉन्ड ने कंधे उचकाते हुए कहा।

इसके बाद प्रो. बॉन्ड ने दिल्ली के एक युवक की मिसाल दी, जो एक महीना पहले अर्जेन्टीना टीम की शर्ट ख़रीदकर लाया था और एक महीने से ‘मेसी, रोनाल्डो…मेसी, रोनाल्डो’ का जाप कर रहा था। लेकिन वो युवक आज सुबह अचानक फ़ुटबॉल के बारे में सब कुछ भूल गया। जैसे एक महीने में कुछ हुआ ही ना हो! अब उसकी पत्नी उसे बंगाली बाबा के पास लेकर गयी है, जो पिछली हर बात को 100% याद दिलाने का दावा करते हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें