Friday, 18th January, 2019

चलते चलते

दुनिया के सारे जानवरो में सबसे लंबी पूँछ टीम इंडिया की है -रिसर्च

17, Dec 2018 By बगुला भगत

एजेंसी. वैज्ञानिकों का अभी तक यही मानना रहा है कि दुनिया के सारे प्राणियों में सबसे लंबी पूँछ ज़िराफ़ की होती है और उससे पहले डायनासोर की थी। लेकिन एक नयी रिसर्च ने इस धारणा को ग़लत साबित कर दिया है।

Team-India-Tail
ये है दुनिया की सबसे लंबी पूँछ

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी (OU) की इस रिसर्च से पता चला है कि दुनिया में सबसे लंबी पूँछ टीम इंडिया की है। ओयू के प्रमुख वैज्ञानिक पीटर इंग्लिश का कहना है कि “डायनासोर के लुप्त होने के बाद हम ज़िराफ़ की पूँछ को ही सबसे लंबा समझते थे लेकिन हम बिल्कुल ग़लत थे!”

“दरअसल, कुछ दिनों पहले हमारे साइंटिस्ट्स की नज़र टीम इंडिया की पूँछ पर पड़ी और वे उसकी लंबाई को देखकर दंग रह गये। उन्होंने पाया कि टीम इंडिया की पूँछ उसके पाँच खिलाड़ियों के आउट होते ही शुरु हो जाती है और ग्यारवें नंबर तक चलती है।”

इन वैज्ञानिकों को और गहराई से रिसर्च करने पर पता चला कि पहले सभी देशों की क्रिकेट टीमों की पूँछ हुआ करती थी, इसीलिए उनके नंबर 6 से बाद के बल्लेबाज़ों को ‘पुछल्ले बल्लेबाज़’ कहा जाता था। लेकिन बाक़ी सारे देशों के पुछल्ले बल्लेबाज़ों ने धीरे-धीरे रन बनाना सीख लिया और वे 70-80 रन जोड़कर अपनी टीम की मदद करने लगे और धीरे-धीरे उनकी पूँछ छोटी होती चली गयी।

लेकिन टीम इंडिया के पुछल्ले बल्लेबाज़ आज तक इस नाम की इज़्ज़त रखे हुए हैं और अपनी पूँछ को तेल पिला-पिलाकर उसे लंबा बनाये हुए हैं। और ये हम कल फिर देखने वाले हैं, जब पर्थ में दूसरे टेस्ट के आख़िरी दिन एक बार फिर हमें उनकी पूँछ की लंबाई के दर्शन होंगे।



ऐसी अन्य ख़बरें