Tuesday, 19th February, 2019

चलते चलते

राजस्थान में गुर्जरों के आंदोलन को रास्ता देने के लिए आंधी और तूफ़ान ने भी बदला अपना रास्ता

07, May 2018 By Ritesh Sinha

जयपुर. एक ओर जहाँ राजस्थान में आंधी-तूफ़ान और तेज़ बारिश से हाहाकार मचा हुआ है, इसी बीच गुर्जरों ने 15 मई को आंदोलन करने की धमकी दे दी है। दरअसल, राजस्थान में ‘गुर्जर’ नौकरियों में पाँच फीसद आरक्षण की माँग को लेकर लगातार प्रदर्शन करते रहते हैं। उधर, आँधी और तूफ़ान को जैसे ही पता चला कि राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन शुरू होने वाला है तो उनके भी होश उड़ गए और उन्होंने भी अपना रास्ता बदल लिया है। दरअसल, वे भी फोकट में गुर्जरों से पंगा लेना नहीं चाहते इसलिए उनके रास्ते से हट जाने में ही उन्होंने अपनी भलाई समझी है।

gujjar-protest गुर्जर
आँधी और तूफ़ान भी देखकर डर गए यह नज़ारा

आँधी और तूफ़ान के अस्थायी प्रवक्ता ‘पवन कुमार’ ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “देखिए भाईसाब! पहले हमारा प्लान था कि हम लोग राजस्थान से होते हुए इधर दिल्ली-हरयाणा की तरफ जाएँगे! लेकिन जबसे हमने सुना है कि राजस्थान में गुर्जरों ने पहले ही आंदोलन का एलान कर दिया है, तो हमें वहाँ जाने की कोई जरूरत नहीं है!  अब हमने अपना रूट चेंज कर दिया है! अब हम गुजरात की तरफ से घूमकर हरयाणा वगैरह पर हमला करेंगे!” -कहते हुए वो अपना नक्शा दिखाने लगे।

“वैसे भी राजस्थान एक साथ हम दोनों को कैसे बर्दाश्त कर पाएगी! हमें खुद भी अच्छा नहीं लगता, इसलिए हमने उनके रास्ते से हट जाने का ही प्लान बनाया है!” -पवन जी ने आगे बताया।

वैसे आँधी-तूफ़ान के प्रवक्ता कुछ भी कहें, लेकिन माना जा रहा है कि उन्होंने गुर्जरों से डरकर ही राजस्थान नहीं जाने का फैसला किया है। हमने इस बारे में पवन कुमार से भी पूछा तो उन्होंने जवाब दिया कि “अरे नहीं.. नहीं! ऐसी बात नहीं है! हमारे पास तो बहुत ताकत होती है, कोई हमारे सामने दो मिनट भी नहीं टिक सकता! हम सबको उड़ाकर ले जाते हैं!” -पवन जी ने घबराते हुए कहा।

उधर, पिछले बीस सालों से पटरी उखाड़ने का अनुभव रखने वाले कर्नल गदाधर सिंह ने बताया कि “अच्छा हुआ जो ससुरे ने अपना रास्ता बदल लिया! कहीं रोड पर मुलाकात हो जाती तो उसे पता चलता कि ‘गुर्जर’ होता क्या है? जहाँ हम आंदोलन शुरू कर देते हैं, आँधी वहीँ से शुरू होती है!” -कहते हुए कर्नल साब अपने इलाके में ट्रेन की टाइम-टेबल देखने लगे।



ऐसी अन्य ख़बरें