Wednesday, 19th December, 2018

चलते चलते

अपने जीवन पर किताब लिखेंगे केएल राहुल, नाम होगा- 'आउट होने के सौ आसान तरीके!'

07, Dec 2018 By jd

पर्थ. के. एल. राहुल जो भारतीय क्रिकेट टीम के टैलेंटेड और सलामी बल्लेबाज हैं, बहुत दिनों से ख़राब फॉर्म से गुजर रहे हैं, कल भी वो सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गए। ‘लड़का टैलेंटेड है!’ जैसी अफवाहों के बल पर उन्हें लगतार मौके दिए जा रहे हैं। हर मैच में वो आउट होने का एक नया तरीका ढूंढ ही लेते हैं। टीम मैनेजमेंट और क्रिकेट फैंस को लगता है कि इस बार वो अपना पुराना फॉर्म ढूंढ ही लेंगे लेकिन हर बार निराशा ही हाथ लगती है।

k l rahul
मैं इसी में एक्सपर्ट हूँ!

के. एल. राहुल से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि, “मैं तो अपना नैचुरल गेम ही खेल रहा हूँ, दूसरोँ की बैटिंग जल्दी आ जाती है और मेरा पवेलियन तक आने-जाने में थोड़ा व्यायाम भी हो जाता है!” माना जा रहा है कि सोसायटी के प्रेशर में आकर ही उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया होगा, इसलिए तैयारी में कोई कमी रह गई।

या फिर उन्होंने ठान ली है कि कोई ऐसा रिकॉर्ड बनाया जाए जिसे दुनिया हमेशा याद रखे। सचिन, द्रविड़ , लक्ष्मण के रिकॉर्ड तोड़ने में तो 15-20 साल लग जाएँगे तो क्यों ना अपना अलग धंधा शुरू किया जाए, जल्दी आउट होने वाला! हर बार अलग तरीके से आउट हो जाओ और देखने वालों को सर पीटने के लिए मज़बूर कर दो!

लोगों का शक उस समय बिल्कुल सही निकला और जब खुद राहुल ने हमें बताया कि उनका इरादा भी कुछ इसी तरह का रिकॉर्ड बनाने का है। “लोग अक्सर यह याद रखते हैं कि इस मैच में फलां ने क्या शॉट मारा था, क्या कवर ड्राइव मारा था, क्या कैच लिया था, लेकिन मैं चाहता हूँ कि फैंस को मेरा आउट होना याद रहे! कभी यहाँ कैच आउट, कभी वहाँ कैच आउट, तरह-तरह के शॉट, मकसद सिर्फ एक ही, जल्दी आउट होना है! और जब टीम से बाहर होने की बारी आए तो एक फिफ्टी मारकर सबको चुप करा दो! है कि नहीं धाँसू आईडिया?” -कहते हुए उनका चेहरा खिल उठा।

दरअसल, राहुल ये सब करके एक किताब लिखने वाले हैं जिसका नाम होगा- ‘आउट होने के सौ आसान रास्ते!’ ताकि भावी पीढ़ी उस किताब को पढ़कर फ्लॉप होने के रास्ते सीख सके।  सूचना मिली है कि विनोद कांबली इस पुस्तक का ‘फॉरवर्ड’ लिखने वाले हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें