Thursday, 21st November, 2019

चलते चलते

पुराने मैचों के वीडियो में खुद को भी नहीं पहचान पाये धोनी, पूछा- "कौन है ये? बड़े चौके-छक्के मारता है!"

24, Jul 2019 By Vish

ब्यूरो. भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ एम. एस. धोनी, टुक-टुक करने और सिंगल लेने के अपने नये रोल में इस कदर ढल चुके हैं कि वो अपना पुराना स्वरूप पूरी तरह से भूल चुके हैं। उन्हें बिल्कुल भी याद नहीं कि वो एक ज़माने में चौंके-छक्के भी मारा करते थे। तीन दिन पहले वो मार्मिक हादसा हुआ जिसने इस सच को सबके सामने उजागर कर दिया।

Dhoni-Runs
एक रन ज़्यादा हो गया भाई!

दरअसल, वर्ल्ड कप के दौरान, कोहली एंड कंपनी ने धोनी की याददाश्त वापस लाने के लिए हर ट्रिक आजमाकर देख ली, पहले बातों से समझाया, लताड़ा, यहाँ तक कि डाॅक्टर के पास भी लेकर गये पर कोई फायदा नहीं हुआ।

अंत में कोहली ने हार मान ली और सोचा, “चलो वर्ल्ड-कप तक की तो बात है, उसके बाद तो पल्ला छूटेगा!” पर धोनी तो वर्ल्ड-कप के बाद भी खेलना चाहते हैं।

धोनी को ‘टुक-टुक’ करने से रोकने के लिये क्या किया जाये, इस पर सबने अपनी-अपनी राय दी। धवन ने कहा ‘उठवा लेते हैं, हरियाणा के लड़कों में मेरी अच्छी पहचान है!’ तो शर्मा जी ने मैच से पहले धोनी के दोनो जूतों के फ़ीतों को आपस मे बांधने की सलाह दी।

आखिर मे तय किया गया कि धोनी को उनकी पुरानी विडियोज़ दिखायी जाये जिससे उन्हें अपनी पुरानी शक्तियों का एहसास हो सके और फिर से वो पहले की तरह खेलने लगें।

तो जैसा तय हुआ था, सबने 2005-06 के मैचेज़ की रिकाॅर्डिंग टीवी पर लगा दी और धोनी को सामने बिठा दिया। उस दौर में धोनी पाकिस्तान और श्रीलंका की जमकर धुनाई कर रहे थे।

थोड़ी देर तो माही ने रिलैक्स होकर यानि ‘पसर’ कर मैच देखा पर फिर अचानक उन्हें कुछ खटका। वो फ़टाक से उठकर बैठे और टीवी की ओर झुक कर गौर से कुछ देखने लगे। “ऐसे कौन बैटिंग करता है भाई, कौन है ये बंदा?” -उन्होंने पूछा।

पास में बैठे चहल ने नाक सिकोड़ते हुए कहा, “आप ही तो हो मालिक!” तभी धोनी ने चहल के सर पर चमाट मारते हुए कहा, “पगला गया है क्या बे? ये लंबे बालों वाला ‘रीछ’ मैं नहीं हो सकता! प्लस मैं इसी ऐसी बैटिंग भी नहीं करता!”

फिर वो टीवी के सामने खड़े हो गये और सिंगल लेने की अहमियत पर ज्ञान देने लगे। पांड्या की तरफ़ देखते हुए बोले, “तू भी सुन, पचास का ऐवरेज बनाना है तो बेटा गाँठ बांध ले, ये चौंके-छक्के सब मोह-माया हैं, इससे जितना दूर रहा जाए उतना ही अच्छा है!” तभी कोहली बिजली की गति से उठे और टीवी बंद कर दिया, “साले! इसके चक्कर में मेरा राजदुलारा ‘पांड्या’ भी बिगड़ जाएगा!” -कोहली फुसफुसा रहे थे।



ऐसी अन्य ख़बरें