Sunday, 8th December, 2019

चलते चलते

बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए योगी सरकार का अनूठा कदम, बारिश के लिए बनवाएँगे इंद्र की 110 मीटर ऊँची मूर्ति

13, Nov 2019 By Guest Patrakar

लखनऊ. प्रदूषण से लड़ने के लिए हर राज्य की सरकार अलग-अलग प्रकार से कदम उठा रही है, दिल्ली में केजरीवाल सरकार ‘ऑड-ईवन’ लेकर आई है तो हरियाणा सरकार पराली जलाने पर जुर्माना लगा रही है। वहीं पंजाब सरकार ने कुछ ना करके प्रदूषण से लड़ने का प्लान बनाया है, लेकिन योगी सरकार इन सबसे अलग है। योगी सरकार ने प्रदूषण से बचने के लिए ‘इंद्र’ और ‘वायु’ देव की 110 फुट ऊँची मूर्ति बनवाने का प्रपोजल दिया है।

yogi-bulandshahar
अपना ऐसा ही चलता है..

योगी जी का मानना है कि छोटा-मोटा काम, छोटी-मोटी सरकार करती है, हम कुछ बड़ा करेंगे!

“ऐसा करने से प्रदूषण कैसे कम होगा?” -यह जानने के लिए हमने सीधे योगी आदित्यनाथ से संपर्क किया और मूर्ति बनाने का कारण पूछा।

उन्होंने इसके पीछे का तर्क समझाते हुए कहा कि, “देखिए! पड़ोसी राज्यों की वजह से हमारे राज्य में भी प्रदूषण आकर ठहर सा गया है, उसे हटाने के लिए हमें तेज हवाओं और वर्षा की आवश्यकता है, अब आपको तो पता है कि तेज हवा और भारी वर्षा का डिपार्टमेंट आजकल इंद्र और वायु देव ही संभाल रहे हैं!

इसीलिए हमने इन दोनों की 110 फुट ऊँची प्रतिमा बनवाने का आर्डर दिया है, ताकि वो दोनों देव प्रसन्न होकर यूपी का कल्याण कर सकें!” -योगी जी ने फाइल पर साइन करते हुए कहा।

योगी के करीबी लोग तो यहाँ तक दावा करते हैं कि प्रदूषण कम करने के लिए योगी जी जहरीली हवाओं का नाम बदलकर ‘ऑक्सीजन’ रखने वाले थे लेकिन जब कुछ वैज्ञानिकों ने आत्महत्या की धमकी दी तो उन्होंने अपना यह धाँसू आईडिया ड्राप कर दिया।

इसके बाद उन्होंने प्रदूषण को ‘निपटाने’ के लिए यूपी पुलिस को पीछे लगा दिया था, ये तो अच्छा हुआ कि प्रदूषण मुठभेड़ में हाथ नहीं लगा वरना सड़क किनारे ही काम तमाम हो जाता। ये मूर्ति बनाने का आईडिया तो सबसे आखिर में लिया गया कदम है।

खैरी, उत्तर प्रदेश सरकार ने इन मूर्तियों को जल्द से जल्द बनाने की ठान ली है, पैसा जारी करने से पहले ही टेंडर जारी कर दिया गया है।



ऐसी अन्य ख़बरें