Monday, 26th August, 2019

चलते चलते

अपने से छोटी औरतों को 'दीदी' और 'भाभी' बोल-बोलकर 10 साल उम्र घटा ली महिला ने! दुनिया भर के वैज्ञानिक हैरान

26, Jul 2019 By बगुला भगत

एजेंसी. भारत के लोग इच्छा शक्ति के बल पर सदियों से बड़े-बड़े चमत्कार करते आये हैं। ऐसा ही एक चमत्कार दिल्ली में देखने को मिला है, जहाँ एक महिला ने अपने से छोटी औरतों को ‘दीदी’ और ‘भाभी’ बोल-बोलकर ही अपनी उम्र घटा ली!

Bhabhi-Didi
अपनी उम्र घटातीं दो महिलाएँ

ये चमत्कारी महिला हैं मयूर विहार फ़ेज-3 में रहने वाली रेखा शर्मा! रेखाजी की उम्र वैसे तो 45 साल के लगभग है लेकिन वो अपने से 10-15 साल छोटी महिला को भी ‘दीदी’ या ‘भाभी’ कहकर ही बुलाती हैं। कभी-कभी तो वो 18 साल की लड़की को भी ‘दीदी’ कह देती हैं।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब रेखाजी को टक्कर की महिला मिल जाती है, तब दोनों ही एक-दूसरे को ‘भाभी भाभी’ कहती रहती हैं और दोनों ही अपनी उम्र घटाने की कोशिश करती हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उम्र कौन सी वाली की घटती है।

रेखाजी की एक पड़ोसन, जिनकी उनकी इस आदत से बहुत सुलगती है, का कहना है कि “बुरा तो बहुत लगता है पर मैं भी कम नहीं हूँ! मैं टक्कर में ‘दीदी’ कह देती हूँ और एकदम से उसके चार साल बढ़ा देती हूँ। तब उसकी शकल देखने वाली होती है!” कहकर वो सीरियल की कुटिल जेठानी की तरह मुस्कुराईं और अपने घर में चली गयीं।

उधर, इस बात से दुनिया भर के वैज्ञानिक हैरान हैं और इस बारे में रिसर्च कर रहे हैं। अमेरिका के जाने-माने वैज्ञानिक पीटर इंग्लिश का कहना है कि भारत में ज़्यादातर महिलाएँ सामने वाली महिला का नाम लेने से बचती हैं क्योंकि जो भी नाम लेकर बुलाती है, उसी को बड़ा माना जाता है।



ऐसी अन्य ख़बरें