Tuesday, 17th September, 2019

चलते चलते

Splendor+ पर चल रहे युवक को ट्रैफिक पुलिस ने अपनी जेब से दिये सौ रुपये, कहा- "सामने होटल में नाश्ता कर लेना!"

10, Sep 2019 By Ritesh Sinha

ब्यूरो. बिना हेलमेट के Splendor+ में चले जा रहे नीतिन कश्यप ने सोचा था कि ट्रैफिक पुलिस को चकमा देकर वो तेज़ी से निकल जाएगा लेकिन हवलदार गोरे लाल की तेज़ नज़रों से वो बच नहीं पाया और चौंक पर ही दबोच लिया गया। हवलदार ने उन्हें थामने का इशारा किया और उसके कंधे पर हाथ रखते हुए पूछा- “हेलमेट कहाँ है? लाइसेंस दिखा?”

traffic challan
बिना हेलमेट के नीतिन

यह सुनते ही नीतिन के हाथ-पाँव फूल गये। “हेलमेट और लाइसेंस तो मैं घर में भूल गया! सौ-दो सौ लेकर मामला रफा-दफा कर दीजिये!” -नीतिन ने सीधे मुद्दे की बात की।

“सौ-दो सौ का ज़माना गया बेटा! दस हज़ार निकाल या फिर गाड़ी जब्त होगी तेरी…!” -हवलदार गोरे लाल ऐसा कह ही रहे थे कि उनकी नज़र गाड़ी के टंकी पर टिक गई, उसमें splendor+ लिखा हुआ था।

यह देखते ही गोरेलाल जी के अंदर का इंसान जाग उठा। उसने नीतिन को बिना चालान काटे छोड़ दिया और जाने के लिए कहा। नीतिन को अपनी आँखों पर यकीन नहीं हुआ।

उल्टे गोरेलाल ने अपनी जेब से सौ रुपये का नोट निकाला और उसे देते हुए कहा- “स्प्लेंडर प्लस में चल रहा है, तूने खाना खाया होगा भी या नहीं? ये ले सौ रुपये, सामने एक होटल है, वहाँ नाश्ता कर लेना!”

पहले तो नीतिन को लगा कि ट्रैफिक पुलिस वाला मज़ाक कर रहा है लेकिन जब उसने पैसा उसकी जेब में डाल दिया तो उसे भी यकीन हो गया। उसने डरते हुए बाइक चालू की और धीमी गति से आगे बढ़ गया।

इस घटना के बाद ट्रैफिक हवलदार गोरेलाल की जमकर प्रशंसा हो रही है, गरीबों के प्रति उनके दिल में जो प्यार है उसे देखकर कई पत्थर दिल लोग भी अपने आँसू नहीं रोक पाए हैं। बाद में फ़ेकिंग न्यूज़ से बात करते हुए गोरेलाल ने बताया कि, “मेरे टीचर कहा करते थे कि गरीबों की हमेशा मदद करनी चाहिए, स्प्लेंडर प्लस में चलने वाले बंदे से ज्यादा गरीब आज कोई नहीं है! इसलिए मेरे अंदर का इंसान जाग उठा, काश मैं उसके लिए कुछ और कर पाता!” -चालान से मिले पैसों को गिनते हुए उसने कहा।

“नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद सबसे ज्यादा गालियाँ ट्रैफिक पुलिस वाले ही खा रहे हैं, लेकिन गोरेलाल ने साबित कर दिया कि मानवता अभी जिंदा है!” -महान समाजसेवी मनसुख भाई ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया।



ऐसी अन्य ख़बरें