Friday, 18th October, 2019

चलते चलते

कुछ पुराने दोस्तों ने रखी 'रि-यूनियन' पार्टी, बिना बुलाए पार्टी में घुस आया इंटरनेट एक्स्प्लोरर

10, May 2019 By Ritesh Sinha

नोएडा. एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाले पुलकित शर्मा और नीतिन वर्मा ने एक दिन डिसाइड किया कि ‘यार एक ‘रि-यूनियन’ पार्टी हो जाए! कुछ पुराने दोस्त, जो पीछे छूट गये हैं उनके साथ मिलने-जुलने का मौका भी मिल जाएगा और इसी बहाने अपने-अपने बॉस की बुराई भी कर लेंगे! खाना-पीना तो होगा ही! मज़ा आयेगा!’ इस तरह डिसाइड हो गया कि एक ‘रि-यूनियन’ पार्टी रखी जाएगी। दोनों ने अपने सभी पुराने दोस्तों को इसकी सूचना दे दी।

friends-in-bar
इसी पार्टी में घुस गया एक्स्प्लोरर

तीन दिन बाद, छुट्टी के दिन, दस-पंद्रह दोस्त पुलकित के घर पार्टी में शामिल होने आ गये। वहाँ पुराने दिनों को याद करते हुए सभी गप्पे मारने लगे, खाने-पीने का इंतज़ाम भी दबाकर किया गया था।

वे सभी गप्पे मार ही रहे थे कि डोर-बेल बज उठा। “जा बेटा, दरवाजा खोल! कौन आया है देख? ‘हीरू’ होगा साला, हमेशा लेट से आता है!” -नीतिन ने पुलकित से कहा।

पुलकित उठा और दरवाज़ा खोलकर देखा तो सामने इंटरनेट एक्स्प्लोरर खड़ा था। पुलकित भौंचक्का रह गया। “चलो यहाँ से, छुट्टे नहीं हैं!” -पुलकित ने रूखे स्वर में कहा। उधर, एक्स्प्लोरर ने आगे बढ़कर पुलकित को ऐसे गले लगा लिया जैसे राहुल गाँधी ने नरेंद्र मोदी को लगाया था, जबरदस्ती टाइप। “साले, तुम लोग यहाँ पार्टी कर रहे हो और मुझे बुलाया ही नहीं! मैं तुम लोगों का पुराना दोस्त हूँ, इंटरनेट एक्स्प्लोरर! पहचाना नई?” -कहते हुए वो घर में घुस गया और सोफे पर जाकर बैठ गया। पुलकित को कुछ समझ नहीं आया।

“जब ये रि-यूनियन पार्टी है तो मुझे बुलाना तो बनता ही है! दस साल पहले जब तुम लोग कॉलेज में थे तब मैं ही तुम्हारे काम आता था! मैं तुम्हारे ही बीच का एक बंदा था यार! ..लेकिन अफ़सोस, आजकल तो तुम लोग मुझे पूछते भी नहीं हो!” -कहते हुए उसने एक पूरा ‘बोतल’ उठा लिया और गट से खाली कर दिया।

“इसे किसने बुलाया?” -एक बंदे ने पुलकित से पूछा। “मुझे नहीं पता!” -पुलकित ने इशारों में कहा। थोड़ी देर बाद एक्स्प्लोरर को चढ़ गई और वो ‘क्रैश’ होने लगा। वो उठा और लड़खड़ाकर चलने लगा- “सालों! तुम सबका ‘पासवर्ड’ याद है मुझे! ऑरकुट से लेकर.. फेसबुक तक, सबका.. कच्चा-चिट्ठा है मेरे..पास!”

एक्स्प्लोरर की हालत देखकर उन सबको उस पर दया आ गई और उन्होंने उसे भी पार्टी में ऑफिशियली शामिल कर लिया।



ऐसी अन्य ख़बरें