Friday, 18th January, 2019

चलते चलते

दीवाली की सफाई में जिनके घर से पुराने 'बैटरी' नहीं निकलेंगे, उन सबको होगी उम्रकैद की सजा: सुप्रीम कोर्ट

04, Nov 2018 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. आजकल दीपावली की साफ़-सफाई जोरों से चल रही है। घर के जाले वगैरह साफ़ किये जा रहे हैं तो वहीँ फालतू सामानों को आग के हवाले किया जा रहा है। देखने में आया है कि कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो साफ़-सफाई के दौरान लगभग हर घर से निकलती ही हैं, जैसे कि पुराने बैटरीज! टीवी, टॉर्च, रिमोट या घड़ी में लगने वाले ये पुराने ‘सेल’ दीवाली के आसपास भारी मात्रा में बरामद किये जाते हैं। ससुरे ऐसी-ऐसी जगह छुपकर बैठे रहते हैं कि गुरिल्ला सैनिक भी शर्मा जाएँ!

सेल cells
आपके घर से कितना निकला?

इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसला देते हुए कहा है कि जिनके घर से भी पुराने बैटरीज नहीं निकलेंगे, उन सबको उम्रकैद की सजा दी जाएगी। कोर्ट ने राज्य सरकारों को आदेश दिया है कि सात तारीख से पहले हर घर की चेकिंग की जाए और जिनके घर भी यूज्ड सेल ना निकलें, उन्हें तुरंत सलाखों के पीछे डाल दिया जाए।

कोर्ट के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए विमल वर्मा नाम के युवक ने बताया कि, “बिल्कुल सही आदेश दिया है कोर्ट ने! मुझे तो कोई टेंशन नहीं है क्योंकि इस बार मेरे यहाँ से दो दर्ज़न पुराने सेल निकले हैं! इसके अलावा एक किलो पुराने वायर, तीन पुराने टेनिस बॉल, दस किलो Corton बॉक्स और पंद्रह पीस पुराने टूथब्रश भी निकले हैं! पिछले साल भी इतना ही अयस्क घर से निकला था! पता नहीं कहाँ से आ जाते हैं?” -विमल ने अपना माथा खुजाते हुए कहा।

कुछ लोगों का तो यहाँ तक मानना है कि इस तरह के फालतू सामान, किसी काला-जादू की वजह से घर में जमा हो जाते हैं ताकि दीवाली के आसपास साफ़-सफाई में टेंशन दे सकें। हालाँकि इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो पाई है।



ऐसी अन्य ख़बरें