Tuesday, 22nd October, 2019

चलते चलते

प्रचंड गर्मी के असर से बेहोश हुआ युवक, लोगों ने 'नशेड़ी' समझकर लानत भेजी

04, Jun 2019 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. देश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, देश के ज्यादातर हिस्सों में पारा चालीस डिग्री के ऊपर चला गया है। ऐसे मौसम में पानी के कमी की वजह से चक्कर आने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसी ही एक घटना कल शाम दिल्ली में हुई जहाँ एक युवक ‘डि-हाइड्रेशन’ की वजह से पार्क में चक्कर खाकर गिर पड़ा। युवक का नाम सूरज यादव बताया जा रहा है।

heat
सूरज में तपता सूरज

सूरज को गिरता हुआ देखकर आसपास चल रहे लोगों को लगा कि ये कोई नशेड़ी है जो ‘माल’ फूँककर लड़खड़ा रहा है, अतः उसकी मदद करने के लिए कोई भी आगे नहीं आया।

“नशे की समस्या सच में बहुत बढ़ गई है, लोग कहीं भी फ्लैट हुए जा रहे हैं, काम-धंधा करते नहीं, बस, घर से पैसा चुराकर ड्रग्स ले रहे हैं, कहाँ जा रही है युवा पीढ़ी?” -अधेड़ उम्र के एक व्यक्ति ने अपने दोस्त से कहा।

“हाँ-हाँ, सरकार को कुछ करना चाहिए! वरना कुछ नहीं बचेगा!” -बगल वाले ने बीड़ी सुलगाते हुए जवाब दिया। इधर, थोड़ी देर बाद सूरज को होश भी आ गया। होश में आते ही उसने सबसे पहले पानी का जुगाड़ किया और चार लीटर पानी एक घूँट में पी गया। गला तर करने के बाद वह मुस्कुराता हुआ अपने घर की ओर चला गया।

बाद में जब हमने सूरज से पूछा कि, “तुम्हारी किसी ने मदद नहीं की फिर भी तुम क्यों मुस्कुरा रहे थे?” तो उसने खुलासा किया कि, “दरअसल, मैं एक यू-ट्यूबर हूँ, कल मैं बेहोश -वेहोश नहीं हुआ था, वो तो एक प्रैंक था! एक मिलियन व्यूज तो पक्के हैं इस बार!” -ऐसा जवाब सुनकर हमारे रिपोर्टर को गुस्सा आ गया और उसने माइक फेंककर मार दिया, इस बार सूरज की किस्मत अच्छी नहीं थी  और उसे सच में बेहोश होना पड़ा।

इस मुद्दे पर ज्यादा जानकारी के लिए हमने सरकारी अस्पताल के एक डॉक्टर तपन सेन से भी बात की, उन्होंने खुलासा किया कि, “गर्मी का असर सिर्फ लड़कियों पर ही नहीं, लड़कों पर भी होता है! उन्हें भी गर्मी लगती है, चक्कर खाकर गिरने वाला हर बंदा नशेड़ी नहीं होता!”



ऐसी अन्य ख़बरें