चलते चलते

'धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है!' -ये चेतावनी पढ़कर युवक ने छोड़ा सिगरेट, बनाया विश्व रिकॉर्ड

25, Mar 2020 By Ritesh Sinha

रायपुर. आपने टीवी या रेडियो पर कई बार ‘धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है!’ वाली चेतावनी सुनी ही होगी, खुद सिगरेट के पैकेट पर लिखा होता है कि इसे पीने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है, हालाँकि आज तक ऐसा कोई माई का लाल पैदा नहीं हुआ है जिसने ये चेतावनी पढ़कर सिगरेट फूँकनी छोड़ दी हो।

cigarette8
ग़ुस्से में सिगरेट तोड़ता सुंदर

किंतु एक चौंका देने वाली घटना में, पोलसायपारा के रहने वाले सुंदर चौरसिया ने सिर्फ इसलिए सिगरेट छोड़ दी क्योंकि पैकेट पर ‘धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है’ ऐसा लिखा हुआ था। इस घटना के बाद ‘सुंदर’ ऐसा चमत्कार करने वाला दुनिया का पहला इंसान बन गया है।

फ़ेकिंग न्यूज से बात करते हुए सुंदर ने बताया कि, “देखिए! ऐसी बात नहीं है कि मैंने ये मैसेज पहली बार देखा हो, दस साल से धुआँ उड़ा रहा हूँ, हजारों बार ये चेतावनी पढ़ चुका हूँ पर पिछले शनिवार को ना जाने ऐसा क्या हुआ कि बात दिल को छू गई, मैंने उसी क्षण सिगरेट ना पीने का प्रण ले लिया!

अब तो सिगरेट पीने का मन भी नहीं करता! दूर से, देखने मात्र से ही उल्टी आने लगती है! यहाँ तक कि मैंने पनवाड़ी की सारी उधारी भी चुका दी है, अब कोई वास्ता नहीं मेरा उससे!” -कहते हुए सुंदर एक रुपये वाला चॉकलेट चबाने लगा।

उधर, दुनिया भर के मनोवैज्ञानिक ये सोच-सोचकर पागल हुए जा रहे हैं कि ऐसा चमत्कार कैसे हो गया, आज तक तो किसी की आत्मा नहीं जागी थी, ये अचानक सुंदर की आत्मा कैसे जाग गयी?

हालाँकि जब इस घटना की गहराई से जाँच की गयी तो पता चला कि ये सब ‘कोरोना’ की वजह से हुआ है, सभी दुकानें बंद हैं और सुंदर को कच्चा माल हासिल करने में परेशानी हो रही है अतः रोज-रोज की झिक-झिक से तंग आकर उसने धूम्रपान ना करने की ठान ली। सुंदर की असली परीक्षा तो तब होगी जब लॉकडाउन समाप्त हो जाएगा।



ऐसी अन्य ख़बरें