Saturday, 22nd September, 2018

चलते चलते

"बुरा मत मानना!" कहकर युवक ने अपने दोस्त से कह दी बुरा मानने वाली बात

16, Feb 2018 By Ritesh Sinha

भोपाल. गुलमोहर कॉलोनी में रहने वाले सौरभ पटेल पर हिंदी भाषा का ग़लत उपयोग करने का गंभीर आरोप लगा है। सौरभ पर आरोप है कि उसने ‘बुरा मत मानना!’ ऐसा बोलकर अपने दोस्त रोहित को बुरा लगने वाली बात कह दी। रोहित को वो बात इतनी बुरी लगी कि उसने सौरभ को दोस्ती से तलाक दे दिया।

friends-arguing
बुरा मानने वाली बात सुनकर चिल्लाता रोहित

हुआ यूँ कि इस सन्डे को सौरभ पार्टी-वार्टी करने के मूड में था, तो वो सीधे रोहित के घर चला गया। वहाँ जाने पर उसे पता चला कि रोहित तो अभी-अभी पढ़ने बैठा है, इसलिए उसे खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा। लेकिन कल जब रोहित स्टडी-ब्रेक लेकर टहलने निकला, तो सौरभ उसके पास आ गया और बोला- ” यार! ‘बुरा मत मानना’ लेकिन तू जो ये ‘UPSC’ की तैयारी कर रहा है ना, वो सही नही है! बहुत टफ होता है यार! मैं क्लियर नहीं कर पाया तो तू कैसे कर लेगा! मेरी मान सरकारी नौकरी छोड़ और किसी धंधे-पानी पे ध्यान दे!”

इतना सुनते ही रोहित को बहुत गुस्सा आया। उसने सौरभ के कंधे पर हाथ रख लिया और बोला- “पहले तो तूने कहा कि ‘बुरा मत मानना!’ और फिर बुरा लगने वाली बात कहता है! मूर्ख समझा है क्या? तू नहीं पास कर पाया तो क्या कोई भी नहीं कर पाएगा! आज से तेरी-मेरी दोस्ती ख़त्म!” -कहते हुए रोहित ने उसे अपनी फ्रेंड लिस्ट से बेदख़ल कर दिया।

हिंदी भाषा के मूर्धन्य लेखकों ने इस घटना के मुख्य पात्र ‘सौरभ’ की एक सुर में निंदा की है। उनका कहना है कि “पता नहीं आजकल लोगों को क्या हो गया है? ‘बुरा मत मानना!’ जैसे वाक्य के नीचे बैठकर सारी बुरी लगने वाली बातें कही जा रही हैं! हम इसकी घोर निंदा करते हैं!”

उधर, सौरभ को अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है। उसने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “मैं तो उस दिन उसे मक्खन लगा रहा था ताकि पार्टी का जुगाड़ हो सके! लेकिन वो तो फँसा ही नहीं, उल्टा बुरा और मान गया!”



ऐसी अन्य ख़बरें