Tuesday, 17th September, 2019

चलते चलते

रक्षाबंधन पर घर से बाहर घूमने वाले सभी युवकों को सरकार देगी 'अच्छे चरित्र' का प्रमाण पत्र

16, Aug 2019 By गोबर जी

ब्यूरो. छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं की वजह से पुलिस प्रशासन की समस्याएँ ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहीं हैं लेकिन अब गृह मंत्रालय ने इन समस्याओं का हल खोज लिया है। सूत्रों के हवाले से ज्ञात हुआ है कि भारत सरकार देश के सभी युवकों का ‘चरित्र’ डाटाबेस बनाने जा रही है। इसमें हर युवक के चरित्र के बारे में अध्ययन किया जायेगा और परिणामों को सीधे आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

bike-young boy
इनको भी मिलेगा सर्टिफिकेट

इस अभियान की शुरुआत रक्षाबंधन पर कर दी गई है। जो भी युवक रक्षाबंधन के दिन, घूमने के लिए घर से बाहर निकला था उनको अच्छे चरित्र का प्रमाण पत्र दिया जायेगा। इसके पीछे मंत्रालय का यह मानना है कि आवारा और रोमियो किस्म के लड़के राखियों के डर से आज के दिन बाहर ही नहीं निकलते।

दूसरे शब्दों में इसका तात्पर्य यह है कि जो युवक रक्षाबंधन के दिन घर से बाहर निकलते हैं वो बहुत ही ‘चरित्रवान’ हैं, उनकी नजर में लड़कियों के प्रति सम्मान है।

ये भी बताया जा रहा है कि रक्षाबंधन के बाद इन चरित्रवान युवकों को नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण भी दिया जाएगा, साथ ही एक महीने में पचास लीटर पेट्रोल भी मुफ्त में दिया जाएगा।

कॉलेज में भी इन्हें विशेष वरीयता दी जाएगी, जैसे कि समर्स प्रोजेक्ट्स में इन युवकों के ग्रुप्स में लड़कियों को रखा जायेगा। कोई भी रोमियो स्क्वाड इनको दबोचेगा नहीं। पुलिस वाले इनको चाय समोसे खिलाएंगे वगैरह-वगैरह। आप इसे पॉइंट सिस्टम की तरह समझ सकते हैं, रक्षाबंधन के दिन पॉइंट्स कमाओ और वैलेंटाइन डे के दिन भुनाओ।

इधर, आवारा लड़के वकीलों से बात करके इस नये क़ानून की खामियों को ढूंढ रहे हैं जिससे कि क़ानून का दुरूपयोग किया जा सके।



ऐसी अन्य ख़बरें