चलते चलते

कोरोना की वजह से जिनकी शादी टल गयी उन सबको 'संयम' भत्ता देगी सरकार, सौ करोड़ का पैकेज घोषित

27, Mar 2020 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. कोरोना से जूझ रहे गरीब तबके के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने 1.76 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया है, इस पैकेज में गरीबों को मुफ्त चावल-दाल से लेकर बैंक खाते में नकद ट्रांसफर तक शामिल है। इसी कड़ी में एक कदम और आगे जाते हुए केंद्र सरकार ने उन युवक-युवतियों को ‘संयम’ भत्ता देने की घोषणा की है जिनकी शादी कोरोना की वजह से टल गयी है।

couple
आठ सौ रुपये मिलेंगे!

सौ करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा करते हुए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, “देखिए! मार्च-अप्रैल के महीने में प्रतिवर्ष बड़ी मात्रा में विवाह समारोह आयोजित किये जाते हैं, लेकिन इस बार कुछ करते नहीं बन रहा है! इस ‘कोरोना’ को भी अभी ही आना था!

हमारी सरकार युवा पीढ़ी के हितों का विशेष ध्यान रखती है, इसीलिए हमने, जिनकी शादी टल गयी है उन्हें नकद पैसा देने का एलान किया है! इस पैकेज के तहत हर दूल्हा-दुल्हन को, अगले तीन महीने तक आठ सौ रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा, ताकि संकट की इस घड़ी में वे अपने आप को संयमित रख सकें!” -अनुराग ने आगे बताया।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दूल्हे के फूफाजी को भी मासिक भत्ता के रूप में दो सौ रुपये मिलेंगे क्योंकि अगर परिवार में किसी की शादी नहीं होती है तो इसका सीधा नुकसान उन्हें भी होता है, बेचारे को मुँह फुलाने का मौका नहीं मिलता!

मंत्री जी के एलान के बाद ऐसा माना जा रहा था कि देश में ख़ुशी की लहर दौड़ जाएगी पर ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ! पैकेज से नाराज एक युवक सुरेश चैना ने बताया कि, “ये क्या हो रहा है, इतनी बड़ी कैजुअल्टी के बदले हमें सिर्फ आठ सौ रुपये! इससे अच्छा तो ना ही देते तो अच्छा था! हमारे जख्मों पर नमक छिड़का जा रहा है भाईसाब!



ऐसी अन्य ख़बरें