चलते चलते

'व्हॉट्सएप पर फ़ेक न्यूज़ फैलने से कैसे रोकें'- शाहजी से सलाह ले रही है सरकार

12, Mar 2019 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. सोशल मीडिया पर फ़ेक न्यूज़ को रोकना आज सबसे बड़ी चुनौती बन गया है। फ़ेसबुक से लेकर व्हॉट्सएप तक चारों तरफ़ फ़ेक न्यूज़ की भरमार है, जिससे निपटने के लिए सरकार अब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मदद ले रही है।

Amit-shah-Fake-News-No1
फ़ेक न्यूज़ रोकने में मदद करेंगे शाहजी!

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि “हमने व्हॉट्सएप, ट्विटर, फ़ेसबुक -इन सारी कंपनियों से बात करके देख ली लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुआ! फ़ेक न्यूज़ पहले की तरह थोक में फैल रही हैं। मजबूर होकर अब हमें शाहजी की शरण में जाना पड़ा है।”

“इसके लिए हम एक कमेटी बना रहे हैं- ‘मिथ्या संदेश रोकथाम एवं निवारण समिति’, जिसके अध्यक्ष शाहजी होंगे।” -उन्होंने आगे बताया।

“लेकिन शाहजी ही क्यों?” इस सवाल के जवाब में रविशंकर ने कहा, “शाहजी ने फ़ेक न्यूज़ के बारे में बहुत गहराई से रिसर्च की हुई है। वो जानते हैं कि फ़ेक न्यूज़ कैसे बनती है, कैसे फैलती है और कैसे रुकती है।”

रविशंकर के इस बयान से साबित होता है कि फ़ेक न्यूज़ को रोकने के लिए सरकार जी-तोड़ कोशिश कर रही है। लेकिन कुछ लोग इसे ‘जलेबी की रखवाली कुतिया’ वाली कहावत से जोड़ रहे हैं। इन लोगों का कहना है कि शाहजी को फ़ेक न्यूज़ रोकने की ज़िम्मेदारी देना कुछ ऐसा ही है, जैसे जलेबी की रखवाली पे कुतिया को बिठाना!



ऐसी अन्य ख़बरें