Sunday, 18th November, 2018

चलते चलते

चार साल से फ़ेसबुक पे सिर्फ़ 'nice pic' लिख रही लड़की भी डाटा लीक से घबराई

27, Mar 2018 By बगुला भगत

भोपाल. गोविंदपुरा में रहने वाली प्रियंका पांडे के दिन का चैन और रातों की नींद उड़ गयी है। असल में, जब से फ़ेसबुक के डाटा लीक की ख़बर आयी है, तब से प्रियंका पांडे (दोस्तों और परिवार में ‘पीपी’ के नाम से फ़ेमस) ना कुछ खा रही हैं और ना कुछ पी रही हैं। यहाँ तक कि उन्होंने एक हफ़्ते से फ़ेसबुक पर कोई एक्टिविटी नहीं की है।

girl shocked at fb leak
फ़ेसबुक के डाटा लीक से घबराई प्रियंका पांडे

पीपी जी इत्ती परेशान हैं…इत्ती परेशान हैं कि दिन में कम से कम दस-पंद्रह सहेलियों को फ़ोन करती हैं और डाटा लीक पर चिंता जाहिर करती हैं। एक्चुअली, उन्हें डर सता रहा है कि अगर हमारा फ़ेसबुक वाला डेटा ग़लत लोगों के हाथों में पड़ गया तो क्या होगा?

“बहन, विनके पास तो अपन की सारी इन्फोर्मेसन है। है के नई?” -पीपी ने अपनी पाँचवीं बेस्ट फ्रेंड रितिका से दिन में सातवीं बार कॉल करके कहा।

हालांकि, पीपी जी ने आज तक फ़ेसबुक पर पड़े दूसरों के फोटूओं पे सिर्फ़ ‘nice pic’ लिखा है। और हाँ! ‘नाइस पिक’ के अलावा, उन्होंने चार साल में सिर्फ़ चार बार अपनी प्रोफ़ाइल पिक चेंज की है। इसके अलावा, वो दूसरों के शादी-ब्याह, बड्डे और टूर वाले फ़ोटूओं को देखकर सहेलियों के साथ उनका ‘सामाजिक विश्लेषण’ करती हैं।

इस डिस्कशन में फोटू वाले लोगों के कपड़ों और लुक्स वगैरह का विश्लेषण प्रमुख है और बीच-बीच में ‘और लग कैसी रही है’ और ‘मुँह कैसा बना रखा है’ जैसे वाक्य निकलते रहते हैं।

और ऊपर से, बीजेपी और कांग्रेस ने डेटा लीक की बातें कर-करके उनकी चिंता और बढ़ा दी है। वो बेचारी अपना फ़ेसबुक अकाउंट भी डिलीट नहीं कर पा रही हैं क्योंकि उन्हें डर है कि नया अकाउंट खोलने के लिए पता नहीं फ़ेसबुक वाले कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स माँगने लगें! इस चक्कर में बेचारी पीपी का बीपी बढ़ता ही जा रहा है!



ऐसी अन्य ख़बरें