Monday, 17th December, 2018

चलते चलते

100 रुपये का नया नोट हिंदुओं और मुसलमानों में बराबर बँटेगा –ज़ी न्यूज़

19, Jul 2018 By बगुला भगत

नोएडा. रिज़र्व बैंक जल्द ही सौ रुपये का नया नोट जारी करने वाला है। हमेशा की तरह, ज़ी न्यूज़ ने मार्केट में आने से पहले ही इस नोट की ख़ासियतें बता दी हैं और साथ में ये भी बता दिया कि इस नये नोट की ज़रूरत आख़िर क्यों आन पड़ी।

New 100 Rupee Note
सौ के नये नोट का डीएनए करते सुधीर चौधरी

ज़ी न्यूज़ के ‘करेंसी-एक्सपर्ट’ एंकर सुधीर चौधरी ने अपने DNA प्रोग्राम में कहा कि “आज हम इस नये नोट के डीएनए को डीकोड करेंगे और आपको बताएँगे कि भारत में इस नये नोट की ज़रूरत क्यों पड़ गयी!”

“जो सच आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वो सच इस देश के डिजाइनर पत्रकार और बुद्धिजीवी आपको कभी नहीं बताएँगे। आज हम इस नोट का सामाजिक विश्लेषण करेंगे ताकि आप समझ सकें कि नोटों के रंग के साथ कांग्रेस 60 सालों से कैसे मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति कर रही थी।” -कहते कहते चौस्साब के मुँह में आ गये।

झागों को गटक कर वो आगे बोले, “आपने ग़ौर किया होगा कि अभी जो सौ रुपये का नोट मार्केट में है, उसका रंग हल्का ‘हरा’ है। क्या आपने कभी सोचा है कि हरा रंग ही क्यों? तो हम आपको बताते हैं कि इस नोट को कांग्रेस की सरकार ने मुसलमानों को ख़ुश करने के लिए चलाया था। तो क्या भारत में हिंदू अपनी मर्ज़ी से नोट का रंग भी नहीं चुन सकते?”

“लेकिन अब ये सब और नहीं चलेगा! नया नोट हिंदुओं और मुसलमानों में बराबर…” -बोलते बोलते पता नहीं अचानक क्या हुआ, उनके मुँह से “टुकड़े-टुकड़े गैंग…अफ़ज़ल-प्रेमी गैंग…ब्रिगेड…हिंदू-मुस्लिम…मुस्लिम-हिंदू…हिंदू-मुस्लिम…” -निकलने लगे, जैसे उन पर माता आ गयी हो। कैमरामैन ने दौड़कर उनके मुँह पर पानी के छींटे मारे और किसी तरह उन्हें होश में लाया गया। अंतिम समाचार लिखे जाने तक चार-पाँच लोग उन्हें पंखा झल रहे थे और डीएनए प्रोग्राम वहीं रुका हुआ था।



ऐसी अन्य ख़बरें