Friday, 26th April, 2019

चलते चलते

मोदी जी की दुर्लभ तस्वीर, जिसमें वो कैमरे की तरफ़ नहीं देख रहे थे, दस करोड़ में बिकी

30, Jan 2019 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गिफ्ट में मिले सामानों की आजकल नीलामी की जा रही है, ताकि इनसे मिले पैसों का उपयोग गंगा नदी की सफाई में किया जा सके। इस नीलामी प्रक्रिया के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की एक तस्वीर दस करोड़ रुपये में बिकी है। इस तस्वीर की ख़ास बात यह है कि जब इस फोटो को खींचा गया था तब मोदी जी कैमरे की तरफ नहीं देख रहे थे। यही कारण है कि इस दुर्लभ तस्वीर की लास्ट बोली दस करोड़ रुपये लगाईं गई है। हर कोई इसे अपना बना लेना चाहता था।

modi 11
यही है वो दुर्लभ तस्वीर

दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, इन वस्तुओं की नीलामी कर रहा है। एक साधारण से दिखने वाली तस्वीर के बदले दस करोड़ रुपये पाकर गैलरी वाले फूले नहीं समा रहे हैं।

गैलरी के इंचार्ज मटुकभाई फ्रेमवाला ने हमें बताया कि, “देखिए! हमने इस फोटो का बेस प्राइज सिर्फ पाँच सौ रुपये ही रखा था, क्योंकि हमें तो यह तस्वीर दूसरे फोटो’ज  की तरह साधारण ही लग रही थी! लेकिन जब नीलामी शुरू हुई तो बोली की रकम देखकर मेरे होश उड़ गए!

“मैंने एक बोली लगाने वाले को फोन करके पूछा कि ‘ऐसी क्या ख़ास बात है इस तस्वीर में?’ तो उसने बताया कि “अबे! ध्यान से देख, इस फोटो में मोदी जी कैमरे की तरफ नहीं देख रहे हैं, जो एक दुर्लभ घटना है! वरना उनकी नज़र से कोई कैमरामैन बच सका है आज तक! अगर उनके सामने चार कैमरामेन खड़े हों तब भी वो समय निकालकर सबको देख लेते हैं, पता नहीं इस फोटो में उनसे कैसे चूक हो गई! इसलिए हम इस तस्वीर को महंगे दामों पर भी खरीदने को तैयार हैं!’

“बस, तभी मुझे पता चला कि इस तस्वीर की खासियत क्या है!” -मटुकभाई ने आगे बताया। हालाँकि इस तस्वीर को किसने खरीदा है, इसका खुलासा करने से उन्होंने साफ इनकार कर दिया।

इस दुर्लभ तस्वीर के बाद उस कैमरामैन की खोज भी शुरू हो गई है जिसने यह तस्वीर कैप्चर की है ताकि उसके कैमरे को भी नीलाम करके अच्छा ख़ासा पैसा बनाया जा सके। जानकारों का मानना है कि अगर उस कैमरे को नीलाम कर दिया गया तो इतना पैसा हाथ लगेगा कि उन पैसों से गंगा के साथ-साथ यमुना भी साफ़ हो जाएगी।



ऐसी अन्य ख़बरें