Saturday, 20th October, 2018

चलते चलते

'Ola शेयर और मिलीजुली सरकार के फायदे बताकर प्ले स्कूल में सिखाया जाएगा शेयरिंग-केयरिंग: NCERT

04, May 2018 By Fake Bank Officer

नयी दिल्ली. हाल ही में NCERT ने दिशानिर्देश जारी किए हैं कि प्ले स्कूल में बच्चों को उनके व्यवहार और शेयरिंग-केयरिंग की आदतों से जाँचा जाएगा। इसके साथ ही NCERT बच्चों को ‘शेयरिंग इज केयरिंग’ समझाने के लिए कुछ व्यवहारिक उदाहरणों का प्रयोग करने की भी योजना बना रहा है।

sharing
आइस-क्रीम शेयर करना भी सिखाया जाएगा!

इसी सिलसिले में NCERT ने फिर से गाइडलाइंस जारी करके कहा है कि प्ले स्कूल में  बच्चों को शेयरिंग और केयरिंग सिखाने के लिए Ola शेयर और गठबंधन सरकार के फायदे बताए जाएँगे। वास्तविक जीवन से जुड़े इन उदाहरणों से बच्चे जल्दी ही साझा करने की आदतों को हासिल कर लेंगे!

NCERT के अध्यक्ष दीनानाथ बत्रा ने बताया कि “यदि अभी से बच्चो में शेयर करने की आदतों का विकास किया जाये तो आगे जाकर देश की राजनीति मे गठबंधन सरकारों का सुनहरा दौर आ सकता है! इसी कड़ी में एक विशेष लेक्चर देने के लिए शेयर एंड केअर का लंबा अनुभव रखने वाले रामविलास पासवान को भी बुलाया जाएगा!”

“इस मुहिम की सफलता के लिए बच्चों के माता-पिता का सहयोग भी आवश्यक है! आप ही बताइए, अगर माता-पिता खुद ही पर्सनल गाड़ी में घूमेंगे तो बच्चा Ola शेयर के फायदे कैसे समझेगा!” -दीनानाथ जी ने आगे बताया। इसके अलावा बच्चों को  ‘टेबल मैनर्स’ सिखाने के लिए शिक्षकों के साथ शहर के महँगे रेस्टॉरेंट में भेजा जाएगा, जिसका बिल-माता पिता को ही भरना होगा।



ऐसी अन्य ख़बरें