Saturday, 18th August, 2018

चलते चलते

नासा में रिकॉर्ड हुई अज्ञात आवाज़ें! एलियन नहीं, बंगलुरू में बोल रहे मनमोहन सिंह थे वजह

10, May 2018 By Fake Bank Officer

वॉशिंगटन डी सी. नासा मुख्यालय में कल कुछ रहस्यमयी और अज्ञात आवाज़ें रिकॉर्ड की गईं। पहले तो वैज्ञानिकों को शक हुआ कि ये आवाज़ें अंतरिक्ष से आ रही हैं और किसी एलियन ने शायद पृथ्वी की यात्रा का मूड बनाया है। बाद में उन्हें पता चला कि आवाज़ों का स्रोत भारत के बंगलुरू में भाषण दे रहे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जी हैं!

Manmohan-Singh
डॉ. मनमोहन सिंह के बोलने का दुर्लभ दृश्य

सुडोकु खेल रहे नासा के एक वैज्ञानिक ने बताया कि “ऐसी आवाज़ें पहले सुनी हुई प्रतीत नहीं हो रही थीं। बाद में जांच करने पर पता चला कि इसी तरह की आवाज़ें पहले भी दो बार सन् 2004 और 2009 में सुनी गई थीं, जब मनमोहनसिंह जी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। बस उसी आधार पर हम आवाज़ों के स्रोत का पता लगा पाए।”

इस बीच, कोल्हापुर स्थित नासा के क्षेत्रीय कार्यालय में मौजूद वैज्ञानिकों ने दोनों आवाज़ों का मिलान कर इसकी पुष्टि कर दी है कि यह मनमोहन सिंह की ही आवाज़ थी, जो अंतरिक्ष में तैर रही थी। कुछ बुजुर्ग भारतीयों ने भी माना कि उन्होंने बचपन मे मनमोहन सिंह जी को बोलते हुए सुना था इसलिए उन्हें ये आवाज़ें सामान्य लगीं।

उधर, मनमोहन सिंह के बंगलुरू जाकर भाषण देने से उनके परिवार के लोग भी ख़ासे उत्साहित हैं। उनकी बेटी ने बताया कि आख़िरी बार पापा की आवाज़ मैंने अपने बचपन में सुनी थी।

परिवार के अन्य सदस्यों ने भी नासा के वैज्ञानिकों को धन्यवाद देते हुए कहा है, “धन्य हैं जो वे उनकी आवाज़ पहचान गए, वरना हम तो आज तक फ़ोन पर भी उनकी आवाज़ नही पहचान पाए।” वहीं, सूत्रों का मानना है कि 5 मिनट तक लगातार बोलकर मनमोहन सिंह जी का आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है और वो TED टॉक मे जाने की योजना बना रहे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें