Tuesday, 25th September, 2018

चलते चलते

रोटी-उत्पादन में भारत नंबर-1, दुनिया में सबसे ज़्यादा राजनीतिक रोटियाँ भारत में सेंकी गईं

18, Aug 2018 By बगुला भगत

एजेंसी. संयुक्त राष्ट्र ने आज एक ऐसी चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है, जिसमें हमारे लिए ख़ुश होने वाली बात भी है और दुख़ी होने वाली भी! ख़ुश होने वाली बात ये है कि पिछले 25 सालों में दुनिया में सबसे ज़्यादा रोटियाँ भारत में सेंकी गयी हैं और हम रोटी उत्पादन में आत्मनिर्भर बन गये हैं।

Rajneetik-Roti1
राजनीतिक रोटी सेंकते एक नेताजी

लेकिन दुखी होने वाली बात ये है कि ये सारी की सारी रोटियाँ राजनीतिक हैं, जिस वजह से इनसे एक भी भूखे आदमी का पेट नहीं भरा जा सकता।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है भारत में रोटियों का इतना अधिक उत्पादन होने की वजह ये है कि उसके सारे नेता दिन-रात राजनीतिक रोटियाँ सेंकने में लगे रहते हैं। चाहे किसी हादसे में सैंकड़ों लोग मरे हों, कहीं कोई पुल गिरा हो या सीमा पर कोई जवान शहीद हुआ हो- भारत के नेता हर मौक़े पर रोटियाँ सेंक सकते हैं।

नेताओं की इस मेहनत की बदौलत भारत में रोटियों का उत्पादन इतना अधिक हो चुका है कि सरकार इन्हें दूसरे देशों को इंपोर्ट भी कर सकती है। लेकिन प्रॉब्लम ये है कि ये रोटियाँ, नॉर्मल रोटियाँ नहीं हैं!

इसलिए, संयुक्त राष्ट्र की मदद से भारत सरकार इन रोटियों को नॉर्मल रोटी में बदलने की तकनीक ढूँढ रही है। जिस दिन यह तकनीक मिल जाएगी, उस दिन दुनिया में कोई भी बच्चा भूखा नहीं सोएगा।



ऐसी अन्य ख़बरें