Thursday, 27th June, 2019

चलते चलते

IAS बनने का इच्छुक युवक कड़ी मेहनत के बाद बन पाया व्हाट्सएप्प ग्रुप का एडमिन

07, Jan 2019 By Fake Bank Officer

नयी दिल्ली. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में जाने का सपना लाखों प्रतियोगी हर साल देखते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही भाग्यशाली लोगों का चयन हो पाता है। ऐसे में ‘एडमिनिस्ट्रेशन’ में काम करने की इच्छा, फेसबुक और व्हाट्सएप्प का ग्रुप एडमिन बनकर पूरी की जा सकती है, हालाँकि कम्पटीशन यहाँ भी कम नही है। ग्रुप का हर सदस्य अपने आप को ‘लीडर’ समझता है और एडमिन बनने की इच्छा रखता है, लेकिन कुछ चुनिंदा सदस्यों को ही यह मौका मिलता है।

Whatsapp Holi Message
व्हॉट्सएप पर मैसेज टाइप करता युवक

दिल्ली के मुखर्जी नगर में रहकर UPSC की तैयारी कर रहे मधुर रंजन की एडमिनिस्ट्रेटर बनने की इच्छा एक व्हाट्सएप्प ग्रुप में जाकर पूरी हुई है।

दरअसल UPSC के सारे प्रयास खत्म होने के बाद मधुर काफी निराश हो गया था और अपनी किताबें रद्दी में बेच कर ठेके पर जाने लगा था। जब रद्दी वाले पैसे भी खत्म हो गए तो वह पूरी तरह से अवसाद में चला गया।

“ठीक उसी समय मैंने ‘life after UPSC failure’  नाम का एक व्हाट्सएप्प ग्रुप जॉइन किया! ग्रुप जॉइन करते ही मेरी दुनिया बदल गयी!” -मधुर ने व्हिस्की की चुस्की लेते हुए हमारे रिपोर्टर को बताया।

“मैं UPSC में असफल छात्रों को अपने संघर्ष के किस्से सुनाकर प्रेरित करने लगा! मैंने कई हताश छात्रों की शराब की लत छुड़वाई! बस, कभी घमंड नहीं किया!” -दूसरा पेग बनाते हुए वह बोला।

“धीरे-धीरे ग्रुप एडमिन ने मेरी प्रतिभा को पहचाना और मुझे ग्रुप का एडमिन बना दिया। मैं IAS बनकर जिले का एडमिन तो नहीं बन पाया, पर इस ग्रुप का एडमिन तो बन ही गया हूँ! जब भी ग्रुप में मेरे खिलाफ बोलने वाले सदस्यों को हटाता हूँ या ब्लॉक करता हूँ, कसम से IAS वाली फीलिंग आती है!” -तीसरा पेग बनाते हुए मधुर ने अपनी बात पूरी की।



ऐसी अन्य ख़बरें