Tuesday, 19th June, 2018

चलते चलते

गर्मी की वजह से ईवीएम को उल्टी-दस्त लगे, हज़ारों EVM हॉस्पिटल में भर्ती

29, May 2018 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. कैराना उपचुनाव की वोटिंग के दौरान जिन इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को कल लू लगी थी, आज उनकी हालत और बिगड़ गयी। समय से उपचार ना मिलने की वजह से उन मशीनों को उल्टी-दस्त लग गये, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहाँ सभी की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

evm-heat-wave
ईवीएम का दिमाग़ चेक करते डॉक्टर साब

मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने भरे गले से यह जानकारी दी। रावत जी ने कहा कि “गर्मी के सामने क्या मशीन और क्या इंसान! उल्टी-दस्त तो किसी को भी लग सकते हैं। मुझे ख़ुद दो दिन पहले दस्त लगे हुए थे, जबकि मैं तो धूप में कहीं बाहर निकला भी नहीं!” -रावत जी ने जेब से दवाईयों का पर्चा निकालकर दिखाते हुए कहा।

“फिलहाल सबको ग्लुकोज चढ़ाई जा रही है और बीच-बीच में इलेक्ट्रॉल का घोल भी दे रहे हैं। उम्मीद है हमारी प्यारी ईवीएम जल्दी ही ठीक हो जाएंगी। आप सब लोग ऊपर वाले से दुआ कीजिए!” -उन्होंने आसमान की तरफ़ हाथ जोड़ते हुए कहा।

उधर, ईवीएम की हालत बिगड़ने की ख़बर फैलते ही सरकार और विपक्ष के नेताओं का अस्पतालों में ताँता लग गया है। सब के सब उनसे सहानुभूति जता रहे हैं। इसके पीछे की वजह यह बताई जा रही है ताकि अगले चुनाव में ईवीएम उनका ध्यान रखे।

वैसे, गर्मी से मशीनों के बीमार पड़ने का यह पहला मामला नहीं है। लू  लगने से पहले भी हज़ारों ईवीएम अपना मानसिक संतुलन खो चुकी हैं। दिमाग़ घूमने की वजह से हालत ये हो गयी थी कि उनका बटन कोई दबाया जाता था और वे वोट किसी और पार्टी को डाल देती थीं!



ऐसी अन्य ख़बरें