Thursday, 27th February, 2020

चलते चलते

डॉक्टरों ने दी मोदीजी को ज़्यादा सोने की सलाह, कहा- "कम नींद से मस्तिष्क पर पड़ रहा है असर!"

19, Dec 2019 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. सारी दुनिया जान चुकी है कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ़ 3-4 घंटे ही सोते हैं। कुछ लापरवाह लोग इस बात को भूल जाते हैं, इसलिए मजबूरी में मोदीजी को हर महीने ख़ुद यह बात याद दिलानी पड़ती है। लेकिन कम सोने की उनकी इस आदत से अब एक प्रॉब्लम खड़ी हो है।

Modi-in-tension2
मोदीजी

एम्स के डॉक्टरों ने उनकी इस आदत को ख़तरनाक बताया है और उन्हें ज़्यादा नींद लेने की सलाह दी है। डॉक्टर सुरेशभाई सुईवाला ने बताया कि “बुढ़ापे में हर किसी पर उम्र का असर पड़ता है और मोदीजी के साथ भी यही हो रहा है। वो अब 69 साल के हो गये हैं और अब उन्हें कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।”

फिर डॉक साब एक एक्स-रे दिखाते हुए बोले, “ये देख रहे हैं आप! कम नींद की वजह से दिमाग़ का यह हिस्सा धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है और इंसान की भला-बुरा समझने की क्षमता कमज़ोर पड़ती जाती है। मरीज को कई सालों तक इस समस्या का पता नहीं चल पाता और वो अपने आप को पूरी तरह फ़िट मानता रहता है लेकिन सच्चाई कुछ और होती है।”

“कभी-कभी इंसान शेख़ीख़ोरी में भी ऐसे काम कर देता है, जो बाद में उसे दुख देते हैं। समझ रहे हैं ना आप!” – डॉक्टर सुईवाला ने अजीब ढंग से मुस्कुराते हुए कहा।



ऐसी अन्य ख़बरें