चलते चलते

कांग्रेस पार्टी को बिना कश्मीर वाला भारत का नक्शा सप्लाई करके करोड़ों कमा लिए एक स्टार्ट-अप कंपनी ने

27, Dec 2019 By Ritesh Sinha

पुणे. बच्चों के लिए रंग-बिरंगे ‘मैप’ बनाने वाली ‘पुणे’ की एक स्टार्ट-अप कंपनी, पिछले तीन साल से धक्के खाकर ही चल रही थी, ले-देकर कर्मचारियों का खर्चा ही निकल पाता था, लेकिन जब से CAA बिल संसद में पास हुआ है, इस कंपनी में बहार आ गयी है, कांग्रेस पार्टी को बिना कश्मीर वाला भारत का नक्शा सप्लाई कर-करके इस कंपनी ने करोड़ों रुपये कमा लिए हैं।

map
अधूरे नक्शों का एल्बम

दरअसल, जब से ‘नागरिकता संसोधन बिल (CAA) संसद से पास हुआ है, कांग्रेस पार्टी ने आंदोलनों की झड़ी लगा दी है, हर रोज अलग-अलग राज्यों में इस बिल के खिलाफ प्रदर्शन किये जा रहे हैं।

इन विरोध प्रदर्शनों में भारत के नक़्शे की भारी डिमांड है, खासकर बिना कश्मीर वाले नक़्शे की! अब जहाँ ‘माँग’ होती है वहीँ ‘पूर्ति’ भी चली आती है, इस तरह के कस्टमाइज्ड नक्शे सप्लाई करने का ठेका लिया है पुणे की एक स्टार्टअप कंपनी ‘सबरंग लिमिटेड ने!

फ़ेकिंग न्यूज़ से बात करते हुए ‘सबरंग’ के फाउंडर राजू रंगीला ने बताया कि, “हमें सबसे पहला आर्डर शशि थरूर जी ने दिया था! इस बिल के विरोध में वो कोई ट्वीट करना चाहते थे जिसके लिए उन्हें बिना कश्मीर वाले नक़्शे की आवश्यकता थी तो हमने सप्लाई कर दी!

इसके बाद मुंबई में जो प्रदर्शन हुआ था उसमें भी हमने बड़ी मात्रा में बिना कश्मीर वाला नक्शा सप्लाई किया था! उसी के पैसे से तो हमने अपने ऑफिस का बिजली बिल चुकाया है!” -राजू ने आगे बताया।

“इसके बाद हमें कांग्रेस पार्टी के महिला मोर्चा से भी एक बड़ा आर्डर मिला, हमने वहाँ भी इंडिया का अधूरा नक्शा सप्लाई कर दिया! मुझे पूरी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हमारे क्लाइंट्स की संख्या बढ़ेगी और हमें और भी आर्डर मिलेंगे!” -कहते हुए राजू नक्शा छापने के लिए चला गया।

इतनी तेज ग्रोथ देखने के बाद राजू के स्टार्टअप को इन्वेस्टर्स के कॉल भी आने शुरू हो गए हैं। राजू ने अपनी सफलता का सारा श्रेय बिना सोचे समझे नक्शा ट्वीट करने वालों को दिया है।



ऐसी अन्य ख़बरें