Saturday, 22nd September, 2018

चलते चलते

समदंर में जहाँ द्वारका ढूँढने कूदी थीं 'आजतक' की एंकर, वहाँ मृत पाये गये समुद्री जीव-जंतु

14, Mar 2018 By बगुला भगत

नोएडा/द्वारका नगरी. ‘आजतक’ की एंकर श्वेता सिंह कल समंदर में जहाँ कूदी थी, वहाँ बड़ी संख्या में समुद्री जीव-जंतु मृत पाये गये हैं। वैज्ञानिक जाँच कर रहे हैं कि क्या श्वेता सिंह के शरीर से कोई ज़हरीला पदार्थ निकला, जिसके असर से वे प्राणी मर गये या फिर इसकी कोई और वजह है!

Aajtak-Sweta-Dwarka1
समंदर में छलाँग लगाने की तैयारी करती एंकर

ग़ौरतलब है कि आजतक की एंकर श्वेता सिंह भगवान कृष्ण की नगरी द्वारका का पता लगाने समंदर में कूदी थीं, जिसके बाद समंदर के उस हिस्से में लगातार जीवों की मौत हो रही है। तभी से इस तरह की बातें हो रही हैं कि यह श्वेता सिंह का ‘असर’ है।

हालांकि वैज्ञानिकों ने इन बातों को बेबुनियाद बताया है। जाने-माने वैज्ञानिक प्रो. राघवन रेड्डी का कहना है कि “कुछ लोगों की बॉडी में थोड़ी-बहुत मात्रा में ज़हरीले तत्व होते हैं, लेकिन उनके असर से इतनी बड़ी संख्या में जीव-जंतु मर जायें, यह असंभव है! फिर भी हम श्वेता सिंह के कुछ टेस्ट कर रहे हैं, जब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता।”

उधर, इन जीवों की मौत के बाद श्वेता सिंह ने ऑफ़र दिया है कि “मैं अपने प्रोग्राम ‘अद्भुत, अविश्वसनीय अकल्पनीय’ में इस बात की छानबीन कर सकती हूँ कि इन मौतों के पीछे का असली सच क्या है?”

लेकिन राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान ने उन्हें ऐसा करने से साफ़ मना कर दिया है। संस्थान के अधिकारियों का कहना है कि “ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से पहले ही उन बेचारों के अस्तित्व पर पहले ही संकट बना हुआ है, इसलिए हम श्वेता को पानी में भेजने का रिस्क दोबारा नहीं ले सकते!”



ऐसी अन्य ख़बरें