Wednesday, 21st November, 2018

चलते चलते

'बिना डरे सही न्यूज़ कैसे दिखायें' -नॉर्थ कोरिया के जर्नलिस्ट भारत आकर ले रहे ट्रेनिंग

08, Aug 2018 By Fake Bank Officer

नयी दिल्ली. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन, भारतीय मीडिया की स्वतंत्र और निष्पक्ष रिपोर्टिंग से काफी प्रभावित हुए हैं। इसीलिए उन्होंने फ़ैसला किया है कि वो भी अपने सरकारी और ग़ैर-सरकारी न्यूज़ चैनलों को भारत के चैनलों से ट्रेनिंग दिलवाएँगे, जिसके लिए उनके खोजी पत्रकारों का पहला जत्था आज सुबह दिल्ली पहुँच गया।

north-korean-journalists
चिल्लाने की प्रैक्टिस करते नॉर्थ कोरिया के जर्नलिस्ट

किम जोंग उन ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी बचपन की दोस्ती का वास्ता देकर इस बात के लिए मना लिया है कि नॉर्थ कोरिया के पत्रकारों को भारत के प्रसिद्ध पत्रकारों जैसे कि ‘अनर्थ गोस्वामी’ और ‘सुधीर जीहज़ूरी’ से ट्रेनिंग दिलवाएंगे। मोदीजी के सम्मान की ख़ातिर देश के सभी बड़े न्यूज़ एंकर हिन्दू-मुस्लिम और गाय-भैंस वाली गंभीर चर्चाएँ छोड़कर, उत्तर कोरिया के फ़ालतू पत्रकारों को ट्रेनिंग देने के लिए तैयार हो गए हैं।

न्यूक्लियर मिसाइल के पुर्ज़े बनाने वाले हमारे संवाददाता ने इस विषय पर किम जोंग उन से बात की। किम ने भारतीय मीडिया की तारीफ़ करते हुए कहा कि “मुझे उम्मीद है कि मेरे ये नालायक रिपोर्टर भारतीय न्यूज़ चैनलों से कुछ सीखेंगे और वापस आकर वे भी चिल्ला-चिल्लाकर मेरी महानता के किस्से सुनाएंगे और हर समस्या के लिए अमेरिका को दोषी साबित करके दिखाएंगे। मैंने मोदी भाई से रिक्वेस्ट की है कि गलती से भी रभीस कुमार और प्रसुन्न वाजपेयी जैसे बदमाश रिपोर्टर मेरे रिपोर्टरों के आस-पास भी ना फटक पायें।”

फिर वो भावुक होते हुए बोले, “अगर मेरे पास भी ज़ी न्यूज़ जैसा कोई चैनल होता तो मैं कब का नॉर्थ कोरिया में लोकतंत्र की घोषणा कर चुका होता। मुझे भी भारत का लोकतंत्र तानाशाही से ज्यादा अच्छा लगा।”

उधर, ट्रेनिंग ले रहे एक नॉर्थ कोरियाई न्यूज़ एंकर ‘तुम बिन हम’ ने फ़ेकिंग न्यूज को बताया कि उसे ट्रेनिंग से काफी फ़ायदा हुआ है और वो भी अब हाई पिच पर बात कर सकता है और नॉर्थ कोरिया में भी हिन्दू-मुस्लिम दंगे करवा सकता है। “सबसे बड़ा फ़ायदा मुझे यह हुआ कि अब मैं बिना किसी मुद्दे के भी आधे घंटे तक बोल सकता हूँ और अपनी मर्ज़ी से मुद्दे बना भी सकता हूँ और ग़ायब भी कर सकता हूँ।”



ऐसी अन्य ख़बरें