Friday, 22nd November, 2019

चलते चलते

दिवाली के दिन पटाख़ों से निकला धुँआ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है: सुधीर चौधरी

31, Oct 2019 By Tarun

नोएडा. ज़ी न्यूज़ के वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी ने अपने प्रसिद्ध शो ‘DNA’ में यह दावा किया है कि दिवाली के दिन जो पटाखों से धुँआ निकलता है वो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। उन्होंने इस थ्योरी को साबित करने के लिए कई सबूत भी दिए हैं।

Sudhir-Chaudhary-Angry
धुँए का विश्लेषण करते सुधीर जी

पत्रकार महोदय ने प्राइमटाइम शो में बताया कि, “दिवाली के दिन अमावस्या होती है जिसके कारण पटाखों से निकलने वाले धुँए पर चाँद की रोशनी नहीं पड़ती!

चंद्रमा की रोशनी नहीं पड़ने पर धुँआ और रोशनी के बीच हानिकारक केमिकल रिएक्शन नहीं हो पाता,  लिहाजा धुँआ जहर बनने से बच जाता है! अगर यही त्यौहार पूर्णिमा को रख दिया जाए तो शहर धुँआ-धुँआ हो जाएगा, कोई नहीं बचेगा!”

हालाँकि कुछ दिनों पहले उन्होंने यह भी दावा किया था कि दिल्ली के प्रदूषण का पंजाब और हरियाणा से कोई लेना-देना नहीं है, ये सब पटाखों की वजह से ही हो रहा है।

दरअसल, सुधीर जी इस टाइप के रिसर्चों के लिए जाने जाते हैं, पत्रकारिता की दुनिया में आने से पहले वो तिहाड़ रिसर्च सेंटर मे वैज्ञानिक की भूमिका में कार्यरत थे, वहीँ से उन्होंने यह कला सीखी है।

बहुत कम लोगों को पता है कि 2000 के नोट में चिप ढूँढने का काम इन्होने ‘आज तक’ वालों से पहले कर लिया था फिर भी कभी श्रेय लेने की कोशिश नहीं की और ना ही कभी अहंकार किया।



ऐसी अन्य ख़बरें