Tuesday, 25th September, 2018

चलते चलते

झूठी ख़बर पर घंटों चलती रही डिबेट, सही ख़बर पता चलने पर मुँह पे कपड़ा बाँधकर भागे पैनलिस्ट

18, Feb 2018 By Guest Patrakar

नोएडा. कल रात प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल ‘कल तक’ के प्राइम टाइम डिबेट में एक ऐसी घटना घटी, जिसने न केवल पैनलिस्ट्स को शर्मसार कर दिया बल्कि पूरे न्यूज़ मीडिया को भी असमंजस में डाल दिया। इस चैनल ने एक ऐसी घटना पर डिबेट करा दी, जो घटना कभी हुई ही नहीं थी!

Aajtak-Anjana-om
झूठी ख़बर पर प्रोग्राम करती एक न्यूज़ एंकर

हुआ ये कि न्यूज़ एंकर मँजना ओम कश्यप ने ट्विटर के एक पैरोडी न्यूज़ अकाउंट द्वारा किए गए एक ट्वीट को सच मान लिया और अपने प्रोग्राम ‘चिल्ला बोल’ में उस पर एक घंटे तक चिल्लाती रहीं। झूठी ख़बर पर आधारित उनकी इस प्राइम टाइम डिबेट में कई राजनीतिक पार्टियों के एक्सपर्ट और मौलाना वगैरह भी चिल्लाते रहे। इसके साथ ही, मँजना ने दर्शकों को भी हैशटैग देकर अपनी राय रखने के लिए उकसाया।

घंटे भर चलने के बाद डिबेट में एक ऐसा मौक़ा आया, जब दर्शकों के ट्वीट पढ़ते वक़्त एक ऐसा ट्वीट मिला जिसमें कहा गया था कि यह ख़बर झूठ है। उसके बाद मँजना और पैनलिस्ट्स का जमकर मज़ाक़ बना। अपनी इज़्ज़त बचाने के लिए पैनलिस्ट्स मुँह पर कपड़ा बाँध के भागते दिखे।

इस घटना से जहाँ एक तरफ़ यह सवाल उठ गया है कि क्या ट्विटर पे फ़ेक/पैरोडी अकाउंट्स बंद होने चाहिए, वहीं दूसरा सवाल ये भी है कि क्या न्यूज़ पढ़ते समय एंकर अपने दिमाग़ का इस्तेमाल करने से बच रहे हैं?

अगर मँजना जैसी अनुभवी पत्रकार भी झूठ और सच में फ़र्क़ नहीं कर पातीं तो फिर न्यूज़ चैनलों का भगवान ही मालिक है। ऐसे एंकरों की मेहरबानी से जल्दी ही वो समय आने वाला है, जब दर्शक हर ख़बर पर शक़ करने लगेंगे कि ‘कहीं ये न्यूज़ फ़र्ज़ी तो नहीं है!’



ऐसी अन्य ख़बरें