चलते चलते

'चक दे इंडिया' और 'बाजीगर' ही हैं बॉलीवुड के किंग 'अनुराग मिश्रा' की सबसे अच्छी फ़िल्में: रवीश कुमार

01, Mar 2020 By bapuji

नयी दिल्ली. NDTV के वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने देश में चल रही राजनीतिक बयानबाजी और गरीबी के बावजूद, फिल्म जगत के लिए थोड़ा समय निकाला और भारतीय सिनेमा पर अपनी बेबाक राय रखी। ‘मायानगरी’ मैगजीन की पत्रकार शरारा बेगम ‘बेवफा’ को दिए एक इंटरव्यू में रवीश जी ने सबको चौंका दिया जब उन्होंने ये स्वीकार किया कि बॉलीवुड के किंग ‘मिश्रा अनुराग’ जी की सबसे अच्छी फिल्म ‘बाजीगर’ और ‘चक दे इंडिया’ हैं।

ravish-kumar
किंग मिश्रा की तारीफ करते रवीश जी!

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बॉलीवुड के किंग मिश्रा जी का सही नाम ‘अनुराग मिश्रा’ है फिर भी मैं उसे ‘मिश्रा अनुराग’ ही कहता हूँ क्योंकि ‘जात’ को आगे किये बिना मुझे चैन नहीं मिलता।

उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा कि, “मैं तो ‘मिश्रा अनुराग’ की सारी फ़िल्में फर्स्ट डे फर्स्ट शो देखता हूँ, भले ही टिकट ब्लैक में क्यों ही ना लेना पड़े! उसकी एक्टिंग में कुछ अलग ही नशा है, चाहे ‘चक दे इण्डिया’ में धार्मिक अत्याचार का शिकार कोच कबीर खान हो या ‘माई नेम ज खान’ में अमेरिका के अत्याचार का सामना कर रहा मासूम युवक!

कुछ लोग कहते हैं कि ‘रईस’ में वो गैंगस्टर बना था लेकिन मुझे तो पुलिस का सताया हुआ एक सीधा-सादा समाजसेवी नजर आ रहा था! मिश्रा जी ने हर रोल बखूबी निभाया है!”

‘अगर कोई एक फिल्म का नाम लेना हो तो आप किसे चुनेंगे रवीश जी?’ -शरारा जी द्वारा, अदा से पूछे गये इस सवाल पर रवीश जी के गाल, लाल हो गये, उन्होंने भी दोगुनी अदा से कहा- “मिश्रा अनुराग के अलावा मैं किसी की फ़िल्में नहीं देखता, इसलिए उसकी फिल्म ‘बाजीगर’ मेरी बेस्ट फिल्म है! उस फिल्म में एक ही व्यक्ति के दो चरित्र हैं, दोहरे चरित्र वाली कहानी मेरे दिल को छू जाती है!”

बॉलीवुड के दूसरे सितारे जैसे ‘बजरंगी भाईजान’ फेम सतीश मिश्रा हो या ‘लगान’ और ‘पीके’ जैसी फ़िल्में देकर चर्चा में आये अमिश मिश्रा, मैं तो इनको मुँह भी नहीं लगाता!” -रवीश जी ने अपनी बात पूरी की।

उधर, बॉलीवुड किंग मिश्रा अनुराग को, जो अपनी पत्नी गौरी के साथ एक कार्यक्रम में आये थे, उन्होंने रवीश के इंटरव्यू पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि, “रवीश जी जैसा बड़ा पत्रकार अगर मेरी फ़िल्में देखता है तो ये बहुत बड़े सम्मान की बात है, मेरी तारीफ करने के लिए धन्यवाद! बॉलीवुड का किंग मिश्रा तो मैं ही हूँ, हँ..हँ..हँ!”



ऐसी अन्य ख़बरें