Thursday, 27th June, 2019

चलते चलते

यूपीएससी 'Mains' क्लियर करने वाले ही पूछ सकेंगे राहुल गाँधी से सवाल, कांग्रेस पार्टी का एलान

11, Mar 2018 By Ritesh Sinha

सिंगापुर/नयी दिल्ली. वैसे तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी आए दिन अपने भाषणों में गड़बड़ी करते रहते हैं, लेकिन सिंगापुर में उनके ‘goof up’ ने तो कांग्रेसी नेताओं की नींद ही उड़ा दी! ऐसी घटना दोबारा ना हो, इसलिए कांग्रेस पार्टी अब कुछ सख्त नियम बनाने जा रही है। पार्टी ने एलान किया है कि सिर्फ़ वो ही बंदा या बंदी राहुल जी से सवाल पूछ सकता है, जिसने यूपीएससी ‘Mains’ क्लियर किया हो! यानि कि अब उनसे सवाल पूछने के लिए आम जनता को एक ख़ास योग्यता हासिल करनी पड़ेगी!

Rahul Gandhi1
यूपीएससी वाले का सवाल सुनकर ख़ुश होते राहुल जी

“देखिए! अगर आपको अध्यक्ष जी से सवाल पूछना है तो पहले UPSC क्लियर करके दिखाना पड़ेगा, वो भी Mains! तब जाकर हम आपको सवाल पूछने के लिए माइक देंगे! हमारे राहुल जी क्या संबित पात्रा हैं, जो कोई भी आकर सवाल चिपका देता है! अब ये सब नहीं चलेगा!” -कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने पत्रकारों को बताया।

दरअसल, सिंगापुर में आयोजित टाउन हॉल मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को कई बार शर्मिंदा होना पड़ा, जब वो कई सवालों के जवाब ठीक से नहीं दे पाए। कई बार तो वो जवाब देने के बजाय उल्टे प्रश्नकर्ता से ही सवाल पूछते हुए देखे गए। इसके बाद उन पर यह भी आरोप लगा कि उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर ‘फेक’ वीडियो पोस्ट किया है। इन्हीं सब चीज़ों से बचने के लिए कांग्रेस पार्टी की ओर से ऐसे सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।

सुरजेवाला ने आगे बताया कि “देखिए! यह नियम आम जनता के लिए है और आज 11 मार्च की आधी रात से ही लागू होता है! पहले मोटी-मोटी पुस्तकें पढ़कर ‘Mains’ क्लियर कीजिए, तब आगे देखा जाएगा!”



ऐसी अन्य ख़बरें