Wednesday, 21st November, 2018

चलते चलते

आठ से दस बजे तक पटाखे फोड़ो, उसके बाद 'ठाँय-ठाँय' चिल्लाओ: सुप्रीम कोर्ट

23, Oct 2018 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. पटाखों की बिक्री और इससे होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि दिवाली के दिन आठ से दस बजे तक ही पटाखे फोड़े जा सकेंगे, इसके बाद भी अगर किसी को पटाखे फोड़ने का शौक हो तो वो बंदा मुंह से ठाँय-ठाँय की आवाज निकाल सकता है, कोर्ट को इसमें कोई आपत्ति नहीं है। इसके अलावा कोर्ट ने ई-कॉमर्स कंपनियों को ऑनलाइन पटाखे बेचने पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है।

पटाखे crackers
इसके बाद चलेगी ठाँय-ठाँय

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का भारी विरोध होने की संभावना थी लेकिन यूपी पुलिस की एक खोज ने लोगों को ठंडा रखने में महती भूमिका निभाई है, वो है ‘ठाँय-ठाँय’ अब इसी तकनीक का हवाला सुप्रीम कोर्ट भी देने लगी है। दस बजे के बाद ‘ठाँय-ठाँय’ ही लोगों के काम आएगी।

उधर, यूपी पुलिस ने कोर्ट के आदेश को सफल बनाने के लिए जनता को ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया है। पाँच दिनों का एक क्रैश कोर्स डिजाइन किया गया है जिसमे ‘संभल पुलिस’ के जवान, मुँह से ‘ठाँय-ठाँय’ करने की कला आपको सीखा देंगे।

उधर, कोर्ट का आदेश सुनने के बाद पुलिस ने एक ऐसे युवक को गिरफ्तार किया है जो अपने पटाखों के जखीरे पर हरे रंग की परत चढ़ा रहा था। दरअसल, कोर्ट ने ग्रीन पटाखों पर बैन नहीं लगाया है, इसी लूप-होल का फायदा उठाने के लिए चुन्नू नाम का यह लड़का बड़े-बड़े बमों पर हरा रंग चढ़ा रहा था। युवक के पास से पुलिस ने तेज़ आवाज करने वाले बहुत सारे ‘बम’ बरामद किये हैं। पुलिस को देखते ही ये बॉम्ब्स ने ‘हमपे ये किसने हरा रंग डाला…!” वाला ‘गाना’ गाना शुरू कर दिया था।



ऐसी अन्य ख़बरें