चलते चलते

प्याज के दाम बढ़ने पर मोदीजी ने देशवासियों को घर के पिछवाड़े में प्याज उगाने की दी सलाह

07, Nov 2019 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. जैसे ऋषभ पंत के रहते हुए शिखर धवन की गलतियों पर किसी का ध्यान नहीं जाता उसी तरह बीजेपी-शिवसेना की लड़ाई की वजह से प्याज के बढ़ते दामों पर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। “अभी कोई नहीं देख रहा, जल्दी से ऊपर चढ़ जाता हूँ!” -ऐसा सोचकर प्याज भी सौ के पार पहुँच गया है।

modi-onion
प्याज उगाने की सलाह देते मोदीजी

हालाँकि मोदीजी चुप बैठने वालों में से नहीं हैं, धर्मशाला में आयोजित एक इन्वेस्टर्स सम्मलेन में बोलते हुए उन्होंने प्याज के बढ़ते दामों पर चिंता व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने इस समस्या से निपटने का आसान सा उपाय भी बताया है।

उन्होंने कहा कि, “भाइयों-बहनों! जब सीधी ऊँगली से घी ना निकले तो ऊँगली टेढ़ी कर लेनी चाहिए! मुझे पता चला है कि प्याज के भाव बढ़ते चले जा रहे हैं, इससे बचने का आसान सा उपाय बताऊँ क्या? बताऊँ क्या?”

यदि प्याज के दाम बढ़ रहे हैं तो बाजार से प्याज खरीदना कोई जरूरी है क्या? सत्तर साल तक आपने बाज़ार से प्याज खरीदा है, एक बार अपने घर में प्याज उगाकर देखिए, अगर आप ऐसा करेंगे तो सामान्य मानवी का बजट नहीं बिगड़ेगा दोस्तों, नहीं बिगड़ेगा!

अपने घर के पिछवाड़े में प्याज के पौधे लगा दीजिए! अगर थोड़ी जगह बच जाए तो टमाटर भी लगा दीजिए, वो भी ‘लाल’ हो रक्खा है!” -मोदीजी ने लहरिया लूटते हुए कहा।

वैसे तो खाने-पीने की चीज़ों पर नज़र रखने के लिए हमने अफसरों की एक कमेटी भी बनाई है, ताकि जिन वस्तुओं के दाम बढ़ने की संभावना हो उसका जुगाड़ समय रहते किया जा सके!

लेकिन भाइयों-बहनों, वो कमेटी ‘दिल्ली बीजेपी’ से भी सुस्त है! इसीलिए मैं कहता हूँ कि हमारे भरोसे मत बैठिए, गार्डन से चीकू का पौधा उखाड़ फेंकिए और उसकी जगह पर प्याज के पौधे लगाइये!” -मोदी जी के ऐसा कहते ही हॉल तालियों से गूँज उठा।

उधर, प्रधानमंत्री के इस धाँसू आईडिया के बाद खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने अपने घर के पिछवाड़े में प्याज के बीज डाल दिए हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें