Friday, 22nd March, 2019

चलते चलते

मुझे कार बाइक्स वगैरह पसंद नहीं है!' कहने वाले पंजाबी युवक को माँ-बाप ने उठाकर फेका

10, Mar 2018 By Ritesh Sinha

होशियारपुर. पंजाब में पैदा होकर कार और बाइक्स की बुराई करना एक युवक को उस समय भारी पड़ गया, जब उसके माँ-बाप ने उसे उठाकर दूर फ़ेंक दिया। युवक का नाम अमनदीप सिंह है जो होशियारपुर का रहने वाला है। अमनदीप को इतनी जोर से फेका गया कि उसकी लैंडिंग हरयाणा बॉर्डर के पास दो घंटे बाद हुई। जहाँ पर वह गिरा उस जगह पर बड़ा गड्ढा भी हो गया है। चूँकि पंजाब के लोग कार और बाइक्स के बेहद शौक़ीन होते हैं, लेकिन अमनदीप इन सबमे जरा भी इंटरेस्ट नहीं लेता था, नतीजा यह हुआ कि उसे उसके पिताजी हरकीरत सिंह ने उसे हमेशा के लिए घर से निकाल फेका।

रोता हुआ अमनजीत
रोता हुआ अमनजीत

दरअसल, उनके पिताजी का दिमाग तो बहुत दिन से खराब था। एक दिन की बात है, अमन का दोस्त जतिंदर ‘रॉयल एनफील्ड’ चलाते हुए उससे मिलने आया था। जतिन्दर ने सोचा था कि मेरा दोस्त मेरे बाइक की तारीफ करेगा, लेकिन उसका दांव उल्टा पड़ गया। ना अमनदीप ने ‘एनफील्ड’ की तारीफ की और ना ही बाइक पर कुछ देर चढ़कर देखा।

“इसा महिंगा बाइक नु खरीदां दा कि फाएदा है बे? साठा हज़ारां विका औंदा है!” -अमनदीप ने ज्ञान बघारते हुए कहा। यह सुनकर जतिन्दर के होश उड़ गए, उसने तुरंत बाइक स्टार्ट किया और गालियाँ देता हुआ रफू-चक्कर हो गया। इन दोनों की बातें हरकीरत सिंह जी पीछे से सुन रहे थे।

उन्होंने उस दिन अमन को जमकर फटकार लगाईं थी। “सुधर जा नहीं तो घर से निकाल दूंगा!” -पिताजी ने वार्निंग देते हुए कहा था। लेकिन कल तो अमन ने हद ही पार कर दी। उसने अपने बाप के मुंह पर कह दिया कि ‘मैनूं कारा बाइका पसद नई है!” यह सुनते ही घर में कोहराम मच गया। हरकीरत जी आग बबूला हो उठे। जी-भरकर डांटने के बाद उन्होंने अपने बेटे को दूर उठाकर दूर फ़ेक दिया। दूर फेकने में थोड़ी मदद अमन की माताजी ने भी की थी। “इस लरके ने सादी नाका वधा दीती ऐ!” -अमन को हवा में उछालते समय दोनों बड़बड़ा रहे थे।

वहीँ, बुद्धिजीवी वर्ग ने अमनदीप के पैरेंट्स का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि “सरदार जी ने उस नकचढ़े लड़के को घर से निकालकर अच्छा काम किया है! जिस लड़के को कार और बाइक का शौक ना हो उसे पंजाब में रहने का कोई हक़ नहीं है! हमें तो यकीन नहीं होता की इस प्रजाति के लोग भी पंजाब में पैदा हो सकते हैं!”



ऐसी अन्य ख़बरें