चलते चलते

मजदूरों ने काँवड़ियों वाले कपड़े पहनकर कराई यूपी पुलिस से सेवा, धोख़ाधड़ी का केस दर्ज़

15, May 2020 By बगुला भगत

लखनऊ. देश भर में प्रवासी मजूदरों की करतूतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अब लखनऊ से दो मजदूरों की धोख़ाधड़ी की एक दिल दहलाने वाली कहानी सामने आई है। रामभरोसे और अल्लाबख़्श नाम के इन मजदूरों पर आरोप है कि इन्होंने काँवड़ियों जैसे कपड़े पहनकर पुलिस और प्रशासन से अपनी ख़ूब सेवा करवाई। फिलहाल, दोनों पर धोख़ाधड़ी का केस दर्ज़ कर गिरफ़्तार कर लिया गया है।

Yogi-Kanwariya-Flowers
पुलिस वालों से सेवा कराते आरोपी

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ये दोनों कई कोस से पैदल चले आ रहे थे और भूख-प्यास से बेहाल थे, तभी इनके खाली पेट दिमाग़ में यह ‘असामाजिक’ आइडिया आया और दोनों ने कहीं से जुगाड़ कर के काँवड़िये वाले कपड़े पहन लिए।

बस फिर क्या था! जो पुलिसवाले गालियाँ बकते हुए उन्हें मारने के लिए दौड़ रहे थे, वही उनके पैर छूने लगे और उनकी सेवा-सत्कार करने लगे। आला अफ़सरों को भी जैसे ही काँवड़ियों की ख़बर मिली, वे भी मर्यादा और लॉकडाउन दोनों तोड़कर भागे और मजदूरों के पैरों की मालिश करने लगे। अफ़सरों में उन्हें खाना खिलाने की होड़ मच गयी।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी काँवड़ियों के आने की ख़बर सुनते ही उन पर हेलिकॉप्टर से फूल बरसाने के आदेश दे दिये और ख़ुद भी उनकी अगवानी करने के लिए निकल पड़े। वो तो शुक्र है कि अंतिम क्षणों में इन मजदूरों का भंडाफोड़ हो गया।

भंडाफोड़ होते ही पुलिस ने उनके साथ वैसा ही सुलूक करना शुरु कर दिया, जैसा मजदूरों के साथ हमारे देश में परंपरागत रूप से किया जाता है। पुलिस इस बात से ज़्यादा भड़की हुई है कि अगर योगीजी काँवड़िये समझकर इन मजदूरों के पैर छू लेते तो कैसा अनर्थ हो जाता!



ऐसी अन्य ख़बरें